Lead NewsNationalNEWS

कांग्रेस के लिए बड़े फैसले का दिन, सीडब्ल्यूसी की बैठक आज, नेतृत्व पर हो सकती है जोरदार चर्चा

New Delhi: पांच राज्यों में चुनावी हार के बाद देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी में कांग्रेस में खलबली मची हुई है. पार्टी नेताओं ने पार्टी नेतृत्व को कठघरे में खड़ा कर दिया है. जिसके मद्देनजर आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई गई है. जी-23 के इस बैठक में आक्रामक रहने के आसार हैं. जिससे बैठक में खूब गहमागहमी रहने की संभावना है. बैठक से एक दिन पूर्व यानी बीते कल यह चर्चा रही सोनिया गांधी अपने परिवार के तीनों सदस्यों के साथ हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे सकते हैं. हालांकि, कल शाम ही पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस चर्चा पर विराम लगा दिया है. सुरजेवाला ने इस्तीफे की खबर को पूरी तरह से भ्रामक करार दिया है. यह बैठक में शाम चार बजे निर्धारित है, हालांकि आज सुबह बताया जा रहा है कि बैठक दिन के दस बजे होगी.

 

CWC की बैठक एक बड़ी सभा होगी, जिसमें 60 से अधिक स्थायी आमंत्रित और विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल होंगे. बैठक में सबसे अहमे मुद्दा पार्टी अध्यक्ष को लेकर हो सकता है. जी-23 कई बार पार्टी के लिए स्थायी अध्यक्ष की बात कह चुका है. मालूम हो कि 2019 के लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद ही पार्टी के असंतुष्ट नेताओं ने जी-23 बनाया था. तब सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष तो बना दिया गया, लेकिन तब से अब तक लगभग तीन साल में पार्टी अपना अध्यक्ष नहीं बना सकी है.

 

पार्टी की दुर्दशा पर चौतरफा उठाए जा रहे सवालों और बदलाव के लिए असंतुष्ट खेमे के आक्रामक तेवरों को भांपते हुए कांग्रेस नेतृत्व भी अब ज्यादा देरी का जोखिम उठाने की स्थिति में नहीं है. ऐसे में कार्यसमिति की रविवार को होने वाली सबसे निर्णायक बैठक में कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव तय समय से पूर्व कराने का फैसला लिए जाने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा रहा है.

 

कांग्रेस नेतृत्व के लिए बड़ा संकट यह है कि पार्टी नेता लगातार एक-एक कर इस्तीफा दे रहे हैं. पार्टी नेतृत्व जरूर चाहेगा कि इस पर पूरी तरह से रोक लगे. जी-23 के कई नेताओं ने पांच राज्यों में हार के गुलाम नबी आजाद के आवास पर शुक्रवार को बैठक की है. बैठक में कपिल सिब्बल व मनीष तिवारी शामिल हुए थे.

Related Articles

Back to top button