BiharBihar UpdatesCorona_UpdatesLead NewsTOP SLIDER

Big Breaking : बिहार में सभी शिक्षण संस्थान 15 May तक बंद, नाइट कर्फ्यू लगाया, जानिये किनको मिलेगी छूट

रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा, मुख्यमंत्री नीतीश ने सख्ती के साथ लागू करने का दिया निर्देश

Patna : नीतीश सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है. राज्य में 15 मई तक सभी शिक्षण संस्थान को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे सख्ती के साथ लागू करने का निर्देश सभी जिलों के प्रशासनिक और पुलिस टीम को दिया है. जानकारी हो कि राज्य में कोरोना के मामले प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. रविवार शाम को आयी रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में 8,690 नए मामले सामने आये हैं.

इसे भी पढ़ें :पुलिसकर्मियों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों की समीक्षा करेंगे डीएसपी-एसडीपीओ

advt

सिनेमा हॉल, मॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पुल, पार्क और उद्यान बंद रहेंगे

सरकार ने 15 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद करने का आदेश दिया है. वहीं, इस अवधि में किसी भी तरह की परीक्षा नहीं ली जाएगी. हालांकि यह निर्देश बीपीएससी, एसएससी और तकनीकी चयन आयोग परीक्षा पर लागू नहीं होगा. पिछले वर्ष की तरह कोरोना संक्रमित मरीज मिलने वाले एरिया को बनाया जाएगा कंटेन्मेंट जोन. सभी सिनेमा हॉल, मॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पुल, पार्क और उद्यान बंद रहेंगे.

इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा. हालांकि यात्रा और शादी समारोह पर यह लागू नहीं होगा. सभी सरकारी एवं निजी कार्यालय शाम 5 बजे तक बंद हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें :सांसद वीडी राम ने पलामू-गढ़वा को दिए 15-15 लाख, कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए दिए फंड

रेस्टारेंट, ढाबा और भोजनालय में बैठकर खाने पर प्रतिबंध

रेस्टारेंट, ढाबा और भोजनालय में बैठकर खाने पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन होम डिलीवरी का संचालन रात्रि 9 बजे तक ही होगा. सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी तरह के सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक रहेगा. यह शादी और श्राद्ध कार्यक्रम पर लागू नहीं होगा. वहीं, दफन और दाह संस्कार के लिए सिर्फ 25 लोगों की अनुमति होगी.

इसे भी पढ़ें :इधर बेड तैयार जिसका इस्तेमाल नहीं, दूसरी ओर नए बेड तैयार करने का आदेश

शादी कार्यक्रम में सिर्फ 100 लोग

श्राद्ध और शादी कार्यक्रम में सिर्फ 100 लोग तक अनुमति होगी. वहीं, मोहल्लावार दुकानें खोलने की अनुमति होगी. इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तय किया जाएगा. भीड़ भाड़ वाले मंडियों को बड़े इलाकों में स्थान्तरित किया जा सकेगा. नगर क्षेत्र एवं प्रखण्ड मुख्यालय में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए धारा 144 लगाया जा सकता है.

 इनको मिलेगी नाइट कफ्यू में छूट

नाइट कफ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं परिवहन, बैंकिंग, डाक, स्वास्थ्य सेवा, मेडिसिन स्टोर, फायर, पुलिस, एम्बुलेंस आदि में छूट रहेगी.मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अनुमंडल अस्पतालों में गंभीर मरीज के उपचार की व्यवस्था की जाएगी. होम आइसोलेशन के व्यक्ति की डेली मॉनिटरिंग की जाएगी. सभी सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड गैस ऑक्सीजन के प्लांट की व्यवस्था की जाएगी.
बाहर से आने वाले लोगों की स्थिति की मॉनिटरिंग की जाएगी. वीकेंड लॉकडाउन पर अगले बैठक में निर्णय लिया जाएगा.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: