BusinessNationalSci & TechTOP SLIDERWorld

भारतीय टैलेंट का अमेरिका में बड़ा BLAST, पराग अग्रवाल बने Twitter के नये BOSS

पराग के CEO बनने पर दुनिया के सबसे अमीर Elon Musk ने कहा

Ad
advt

New Delhi : भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है लेकिन बहुत से टैलेंटेड लोग विदेश चले जाते हैं. खासकर विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभाशाली युवा अमेरिका और यूरोप के विकसित देशों को अपना ठिकाना बना रहे हैं. पिछले करीब एक दशक में अमेरिका की बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों की कमान भारतीयों के हाथ में आ गयी है. इस कड़ी में अब एक और नया नाम जुड़ गया है वो है पराग अग्रवाल.

भारतीय मूल के सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय शार्ट मैसेंजिंग कंपनी Twitter के नए CEO बन गए हैं. सोमवार शाम को पूर्व CEO Jack Dorsey ने पराग अग्रवाल की बतौर Twitter CEO नियुक्ति का ऐलान किया है.

advt

एलन मस्क बोले

पराग अग्रवाल को Twitter का CEO नियुक्त किए जाने पर इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी Tesla के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. एलन मस्क ने कहा है कि भारतीय टैलेंट से अमेरिका को काफी फायदा हो रहा है.

इसे भी पढ़ें : जमुई में सड़क से खींचकर चलती कार में महिला से गैंगरेप

advt

Google और Microsoft के CEO भी हैं भारतीय

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों की कमान इस समय भारतीय मूल के लोगों के हाथ में ही है, Google के CEO सुंदर पिचई हैं और Microsoft के के CEO सत्य नाडेला हैं. इनके अलावा Adobe, IBM और Palo Alto Network की कमान भी भारतीय मूल के लोगों के हाथ में है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand: बिजली बिल की वसूली में आ रही कमी, महाप्रबंधकों से एमडी ने मांगी रिपोर्ट

ज्यादातर भारतीय मूल के लोग IIT से पढ़ें हैं

दुनियाभर में साफ्टवेयर कंपनियों की कमान संभाल रहे ज्यादातर भारतीय मूल के लोग भारतीय प्रोद्योगिक संस्थानों के प्रोडक्ट हैं, पराग अग्रवाल ने भी IIT Bombay से बीटेक किया हुआ है और इसके बाद उन्होंने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री भी प्राप्त की हुई है. पराग अग्रवाल वर्ष 2017 से ट्विटर में बतौर मुख्य तकनीकी अधिकारी के तौर पर काम कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें : साइबर फ्रॉड के निशाने पर किसान, धान खरीद के नाम पर की जा रही है ठगी की कोशिश

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: