World

बाइडन ने भारतीय मूल के अमेरिकी विवेक मूर्ति को नियुक्त किया सर्जन जनरल

  • ओबामा काल में भी इस पद पर रहे थे

Washington: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड—19 पर अपने प्रमुख सलाहकार एवं भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति को अगला सर्जन जनरल नियुक्त किया है। बहरहाल, इसकी औपचारिक घोषणा अभी नहीं की गयी है। मीडिया में आयी खबर में इसकी जानकारी दी गयी है ।

ट्रंप ने हटाया था पद से

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मूर्ति को ओबामा प्रशासन में भी यही भूमिका दी गई थी। ट्रंप प्रशासन के दौरान उन्हें अचानक पद से हटना पड़ा था । बाइडन के तीन सदस्यीय कोविड—19 सलाहकार बोर्ड में तीन डॉक्टर शामिल हैं।

इस निर्णय में शामिल रहने वाले एक व्यक्ति के हवाले से गुरूवार को वाशिंगटन पोस्ट की खबरों में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व सर्जन जनरल विवेक एच मूर्ति को पुरानी भूमिका अदा करने के लिये कहा गया है।

इसे भी पढ़ें : कोविड-19 का टीका सबसे पहले करीब एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा

चार साल का होता है सर्जन जनरल का कार्यकाल

अमेरिका में सर्जन जनरल का कार्यकाल चार साल का होता है और वह सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामलों में सरकार का शीर्ष अधिकारी होता है। मौजूदा कार्यकाल में इस पद पर जेरोम एडम्स नियुक्त हैं। सीनेट में 51—43 मतों की मंजूरी के बाद मूर्ति को को 15 दिसंबर 2014 को सर्जन जनरल के पद पर नियुक्त किया गया था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने 21 अप्रैल 2017 को उन्हें पदमुक्त कर दिया था । डॉक्टर्स फॉर अमेरिका के सह संस्थापक डा मूर्ति ने कई अस्पतालों में काम किया है ।

इसे भी पढ़ें : भारत में कुल कोरोना पॉजिटिव के 4.35 फीसदी मरीज ही एक्टिवः स्वास्थ्य मंत्रालय

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: