NEWS

कोलकाता में अब किराये पर मिलेगी साइकिल, जल्द लॉन्च होगा ऐप साइकिल

KOLKATA :  ऐप कैब, ऐप मोटरसाइकिल के बाद अब लोगों को जल्द ही ऐप साइकिल की सुविधा मिलने जा रही है. यह सुविधा फिलहाल साल्टलेक-राजारहाट में चालू होने वाली है, जहां लोग गंतव्य तक जाने के लिए किराये पर साइकिल ले सकेंगे. इसकी तैयारी में पूरी तरह से जुड़ चुका है एनकेडीए. एनकेडीए के चेयरमैन देवाशीष सेन ने बताया कि कोविड-19 के इस दौर में सड़कों पर वाहनों की भीड़, उसमें बगैर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने वाले लोगों की भीड़ को वायरस से बचाने के लिए ही यह पहल की जा रही है.

Jharkhand Rai

हमारा लक्ष्य है कि ऐसे समय में जब लोगों को 2 गज की दूरी माननी ही है तो भीड़-भाड़ से बचने के लिए वे साइकिल का इस्तेमाल करें. यह भी सच है कि सब के पास शायद साइकिल ना हो इसलिए हम ऐप साइकिल लांच करने जा रहे हैं.  जिसमें लोग किराये की साइकिल लेकर अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकेंगे.

इसे भी पढ़ेंः  Medica में दो दिन में पौने दो लाख का बिल, 62000 की दवा, पॉजिटिव डॉक्टर के नाम का लिया विजिटिंग चार्ज

16.8 किलोमीटर ट्रैक तैयार

देवाशीष सेन ने बताया कि साइकिल ट्रैक के लिए 14 किलोमीटर का कॉरिडोर पहले ही तैयार कर लिया गया था. शुक्रवार को 2.8 किलोमीटर ट्रैक का उद्घाटन और किया गया. हमारी कोशिश है कि साइकिल ट्रैक को ट्रैफिक के अनुसार धीरे-धीरे और बढ़ाया जाएगा. इसके दो फायदे हैं पहला प्रदूषण कम होगा दूसरा सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन होती रहेगी. एनकेडीए ऑफिस से हिडको ऑफिस तक, नजरुल तीर्थ से रवींद्र तीर्थ तक, ईको पार्क गेट नंबर 1 से गेट नंबर 4 तक फिलहाल ये सुविधा मिलेगी.

Samford

इसे भी पढ़ेंः गवर्नर से मिलीं कंगना: कहा- राजनीति से मेरा लेना-देना नहीं, मैं यहां न्याय के लिए आई थी  

30 मिनट के लिए देना होगा इतना किराया

सेन ने बताया कि जिनके पास साइकिल नहीं है, उनकी सहूलियत के लिए ही किराये पर साइकिल दी जाएगी. इसके लिए ऐप साइकिल 24 सितंबर को लांच होगा. फिलहाल ऐप के लिए 100 साइकिल खरीदी जा चुकी है. जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी. ऐप साइकिल से साइकिल बुक करने की प्रक्रिया ऐप कैब और ऐप मोटरसाइकिल की ही तरह होगी. किराये को लेकर देवाशीष सेन ने बताया कि 30 मिनट के लिए 10 रुपये चार्ज किए जाएंगे. समय जितना अधिक होगा उसी हिसाब से प्रति 30 मिनट के अनुसार 10 रुपये उसमें जोड़ दिए जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः  पुलिस को चकमा देकर कोविड वार्ड से फरार हो रहे कोरोना संक्रमित अपराधी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: