न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

खान-पान और पोषण का प्रचार-प्रसार करेंगे साइकिल दल के सदस्‍य

117

Ranchi :  महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती के अवसर पर बुधवार की सुबह साइकिल दल को स्वस्थ्य भारत यात्रा के लिए रवाना किया गया. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित स्वथ्‍य भारत यात्रा को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मौके पर सांसद रामटहल चौधरी, डीसी, एसडीओ व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे.

चास निगम का कचरा बोकारो में हो रहा शिफ्ट

साइकिल दल पोषण से जुड़े कई बातों की देंगे जानकारी

रैली रांची से होकर विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते हुए खूंटी, पूर्वी सिंहभूम, हजारीबाग होते हुए बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश तक जाएगी. रैली में शामिल सदस्य लोगों में सही खानपान एवं पोषण से संबंधित जागरुकता लाने का कार्य करेंगे. इसके लिए 25 साइकिलिस्टों को रवाना किया गया है. प्रचार-प्रसार के साइकिल दल पोषण से जुड़े कई बातों की जानकारी लोगों को देंगे. स्वस्थ भारत यात्रा झारखंड में रांची से शुरू होकर खूंटी, पूर्वी सिंहभूम, हजारीबाग होते हुए बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश तक जाएगी. ये पूरी यात्रा करीब 18 हजार किलोमीटर तक की होगी. जिसमें लगभग 7500 साइकिलिस्ट के इसमें भाग लेने की संभावना है. एफएसएसएआई के अनुसार देश के लगभग हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से लोग साइकिलिस्ट में भाग लेंगे. जो दो हजार से अधिक स्थानों पर रूकेंगे और सही खानपान रूपी आंदोलन को सफल बनाने के लिए जागरुकता कार्यक्रम करेंगे. स्वस्थ भारत यात्रा में शामिल सभी सदस्य स्वस्थ भारत अभियान का संदेश देश भर में देंगे.

इसे भी पढ़ें – पूर्व स्वास्थ्य सचिव के प्रस्तावों को भी गंभीरता से नहीं लिया रिम्स प्रबंधन ने

सांप्रदायिक सौहार्द के रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे : त्रिपाठी

palamu_12

लोगों में जागरूकता के लिए ने 25 साइकिलिस्ट को बापू वाटिका मोरहाबादी से झंडा दिखाकर रवाना किया करते हुए मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि इससे  खान-पान के मामले में लोगों में जागरुकता आयेगी. बेहतर खान-पान से ही शरीर में आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते है. वहीं दूसरी और एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा से सांप्रदायिक सौहार्द के रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे. यह अभियान झारखंड आरंभ होकर उत्तरप्रदेश तक चलेगा.

इसे भी पढ़ें – रांची विवि में व्यावसायिक शिक्षा के लिए 50 शिक्षकों का चयन

हरमू मैदान और बिरसा चौक में हुआ स्वागत

हरमू मैदान तक पहुंचने के बाद साइकिल दल में शामिल सभी सदस्यों का स्वागत किया गया. हरमू मैदान में जिला कुष्ठ नियंत्रण पदाधिकारी एके मिश्रा ने सभी को फ्रूटी पिलाकर स्वागत किया, तो वहीं बिरसा चौक पर सिविल सर्जन डॉ बीवी मिश्रा ने भी सभी साइकिल सवारों का स्वागत किया. इस साइकिल दल में एनसीसी और स्वयंसेवी संस्थानों के कई सदस्य शामिल हैं. स्वंय डीसी ने भी साइकिल राइडिंग की एवं सर्किट हाउस तक गए.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: