Lead NewsNational

आज गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, समारोह में अमित शाह भी होंगे शामिल

Gujrat: बीजेपी विधायक दल की बैठक में रविवार को भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया. आज यानी सोमवार को दोपहर ढाई बजे के करीब भूपेंद्र पटेल गुजरात के सीएम पद की शपथ लेंगे. भूपेंद्र पटेल गांधीनगर के राजभवन में शपथ लेंगे. वहीं मंत्रिमंडल का गठन दो दिन बाद होगा.

इसे भी पढ़ें : खूंटी में जंगली हाथियों के आतंक से ग्रामीण परेशान, फसल हो रही बर्बाद

बता दें कि भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. इसके अलावा बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गांधीनगर पहुंचेंगे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

गौरतलब है कि बीजेपी ने 5 साल बाद किसी पाटीदार को दोबारा राज्‍य की कमान सौंपी है. मोदी-शाह ने बड़ी सोची-समझी रणनीति के तहत ये कदम उठाया है. इसके जरिए पार्टी पिछले कुछ समय से नाराज पाटीदार समुदाय को खुश करना चाहती है.

The Royal’s
Sanjeevani

ये जान लेना भी जरुरी है कि गुजरात में पाटीदार समुदाय धन-बल दोनों से बेहद ताकतवर है. बीजेपी के दो दशकों से जारी विजय अभियान में इस समुदाय की बड़ी भूमिका है. 2016 में आनंदीबेन पटेल ने इस्‍तीफा दिया था, वो इसी समुदाय से आती हैं. भूपेंद्र पटेल के हाथों में राज्‍य का नेतृत्‍व देकर बीजेपी के आलाकमान ने पाटीदार कार्ड खेला है.

पाटीदार समुदाय की ताकत को इस बात से समझा जा सकता है कि ये राज्‍य में 70 से ज्‍यादा चुनावी सीटों का रुख बदल सकते हैं. 2022 में राज्‍य में चुनाव से पहले बीजेपी ने इसके जरिए पाटीदार समुदाय को रिझाने की कवायद में बड़ा कदम उठाया है.

Related Articles

Back to top button