न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Sci&Tech  हिंदी सहित भारतीय भाषाओं का गूगल में सर्च प्रतिशत 2019 में बढ़कर 20 फीसद हुआ

1,638

Bhopal :  गूगल ने दावा किया है कि हिंदी सहित भारतीय भाषाओं के अनुकूल सॉफ्टवेयर विकसित करने के चलते गूगल ने भारत में अपनी पहुंच का अच्छा खासा विस्तार किया है.

गूगल इंडिया की सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर निधि गुप्ता ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि वर्ष 2014 में गूगल में जहां भारतीय भाषाओं का सर्च मात्र दो प्रतिशत था. वहीं वर्ष 2019 में यह बढ़कर 20 फीसद हो गया. भारत में वॉइस सर्चिंग 270 प्रतिशत प्रतिवर्ष की रफ्तार से बढ़ रही है.

इसे भी पढ़ेंः #LokSabha : #Sitharaman ने कहा, आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के लिए कार्पोरेट कर में कटौती, विपक्ष बोला, वित्तीय घाटा बढ़ेगा

गूगल ने 2014 में हिंदी में वॉइस सर्च सुविधा की

उन्होंने बताया कि गूगल ने 2014 में वॉइस सर्च सुविधा हिंदी में प्रारंभ की थी. जबकि अंग्रेजी में वॉइस सर्च की सुविधा 2008 से उपलबध है. गुप्ता ने बताया कि एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 46 करोड़ है.

hotlips top

और भारत में ऑनलाइन आने वाले उपयोगकर्ताओं में से आज 10 में से 9 भारतीय भाषा के हैं. उन्होने बताया कि वर्तमान में भारत में 38 करोड़ से 40 करोड़ लोग स्मार्ट फोन उपयोग करने वाले हैं.

इसे भी पढ़ेंः #CRISIL ने चालू वित्त वर्ष में #GDP वृद्धि का अनुमान 6.3 से घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

30 may to 1 june

हिंदी को बढ़ावा के लिए गूगल ने ये कदम उठाये

उन्होंने बताया कि हिंदी सहित भारतीय भाषाओं में इंटरनेट के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये गूगल ने वर्ष 2014 में वॉइस सर्च इन हिंदी, वर्ष 2016 में सर्च रिजल्ट पेज पर हिंदी टैब, वर्ष 2017 में क्रोम में न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन इन क्रोम, वर्ष 2017 में गूगल असिस्टेंट तथा 2018 में नवलेखा का शुभारंभ किया.

उन्होंने कहा कि उपरोक्त साफ्टवेयर के माध्यम से गूगल की पहुंच हिंदी सहित भारतीय भाषाओं में बढ़ती जा रही है. उन्होंने बताया कि विश्व में गूगल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर का सबसे अधिक उपयोग हिंदी में किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः #Saraikela: पुलिस ने ग्रामीण को ही मार कर कहीं नक्सली तो नहीं बता दिया था! अब कर रही है जांच

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like