DhanbadKhas-Khabar

भौंराः गैस रिसाव के कारण 35 नंबर खदान हुआ बंद, जांच के बाद ही फिर शुरू होगा काम

विज्ञापन

Dhanbad: झरिया के भौंरा में गैस रिसाव होने के बाद प्रबंधन ने 35 नबंर खदान को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया है. साथ ही खदान के गैस का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है. इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही खदान को फिर से चालू किया जायेगा.

बंद हुआ 35 नबंर खदान

उल्लेखनीय है कि पूर्वी झरिया क्षेत्र के भौंरा-12 नंबर श्रमिक कॉलोनी में 1 मई को 12 /10 खदान के पंखा घर से रात के वक्त अचानक भारी गैस रिसाव होने लगा था.

इसे भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश कैडर के IPS पति का दबदबा, पत्नी को भी MP में करा लिया प्रतिनियुक्त

advt

एक मई को हुई थी घटना

जिससे पूरा इलाका गैस की चपेट में आ गया और भगदड़ मच गयी. गैस रिसाव से स्थानीये लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी.

रात होने के कारण ना तो रेस्कयू किया गया और ना ही ग्रामीण कहीं जा सकते थे. धीरे-धीरे गैस रिसाव बढ़ता जा रहा था,जिसके कारण ग्रामीणों में काफी आक्रोश था.

दूसरे दिन आनन-फानन में प्रबंधन की ओर से युद्ध स्तर पर गैस पर काबू पाने की कोशिश की गयी. ओर गैस रिसाव स्थल पर भराई की गयी. साथ ही डीजीएमएस को मामले की जानकारी दी गई.

डीजीएमएस ने भी घटना स्थल का मुआयना कर, प्रबंधन को खदान की हवा के नमूने को आइएसएम में जांच कराने का निर्देश दिया. भारी मात्रा में गैस रिसाव को देखते हुए डीजीएमएस ने 35 नम्बर खदान को एहतियात के तौर पर अस्थायी रूप से बंद कराया है.

adv

इसे भी पढ़ेंःसरायकेला-खरसावांः प्रमाणिक दस्ते ने विस्फोट कर उड़ाया था बीजेपी कार्यालय

400 मजदूरों को सता रहा स्थानांतरण का डर

डीजीएमएस के निर्देश पर प्रबंधन ने 35 नंबर खदान तो बंद कर दिया है. लेकिन इस फैसले से करीब 400 मजदूरों का काम भी बंद हो गया है.

अब इन्हें स्थानातंरण का डर सता रहा है. बता दें कि इस खदान से मजदूर प्रतिदिन 30 टन कोयला का उत्पादन करते थे. वहीं खदान के बंद करने से बीसीसीएल को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

इस मामले में प्रबंधक डीके माझी का कहना है कि डीजीएमएस के निर्देश पर गैस की सेम्पल को लेकर आइएसएम में जांच के लिए भेज दिया गया है. जांच के बाद ही खदान को चालू किया जाएगा. फिलहाल सुरक्षा के दृष्टिकोण से खदान को बंद किया गया है.

इसे भी पढ़ेंःचक्रवाती फानी तूफान पर भारत की जीरो कैजुएलिटी पॉलिसी की तारीफ की संयुक्त राष्ट्र ने   

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button