JharkhandLead NewsRanchi

धान की फसल बर्बाद कर रही ‘भनभनिया’, सरकार करेगी नुकसान की भरपाई

  • कृषि मंत्री बादल ने मंगायी रिपोर्ट
  • धान में ब्राउन प्लांट हॉपर बीमारी को लेकर कृषि विभाग रेस

Ranchi: राज्य में अलग-अलग जगहों से धान की फसल में बीमारी की खबर सामने आ रही है. खासकर संतालपरगना डिवीजन के देवघर, गोड्डा और दुमका में धान में ब्राउन प्लांट हॉपर नामक कीट के प्रकोप की खबरें सामने आयी हैं.  इसे लेकर कृषि विभाग सक्रिय हो गया है. विभागीय मंत्री बादल ने पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया है. कहा है कि सभी किसान मित्रों एवं पंचायत स्तर के कृषि पदाधिकारियों से किसानों के नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार करवायें. जिन किसानों को इस बीमारी से नुकसान हुआ है, उन्हें मुआवजा दिया जाये.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ें: सिमडेगा पुलिस को बड़ी कामयाबी, पीएलएफआइ के पांच उग्रवादी आर्म्स सहित गिरफ्तार

सभी डीसी को लिखी गयी है चिट्ठी

बादल के अनुसार ब्राउन प्लांट हॉपर नामक बीमारी से किसान परेशान हो रहे हैं. इस बीमारी को ग्रामीण बोलचाल में भनभनिया बीमारी कहा जाता है. धान के लिए नुकसानदेह इस बीमारी के संबंध में बैठक की जा चुकी है. इसमें इस पर विस्तृत चर्चा की गयी है. आपदा प्रबंधन विभाग से भी संपर्क स्थापित करने का निर्देश कृषि विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया है. जल्दी से जल्दी भनभनिया बीमारी से पीड़ित किसानों के नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट मांगी गयी है. विभागीय सचिव की ओर से सभी डीसी को पत्र भेजा जा रहा है.

बादल के मुताबिक जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया गया है कि किसानों को हुए नुकसान का आकलन करने में मदद करें. वे अपना मंतव्य स्थानीय पदाधिकारी को दें. इसके आधार पर किसानों को नुकसान की भरपाई की जा सकेगी.

Samford

इसे भी पढ़ें: राज्यपाल का निर्देश – विश्वविद्यालयों के रिक्त पद जल्द भरें, शिक्षकों को दें प्रमोशन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: