न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बेतला महोत्सव फिनाले के दूसरे दिन रंगारंग कार्यक्रमों से गुलजार हुआ नगर भवन

66

Palamu: बेतला महोत्सव फिनाले के दूसरे विविध कार्यक्रमों के जरिए टाउन हॉल गुलजार रहा. दूसरे दिन के कार्यक्रम की शुरुआत बेतला महोत्सव एंथम गीत “उत्सव है महोत्सव है, बेतला महोत्सव है“ से हुई. उसके बाद कल्याण छात्रावास के छात्र राकेश गायक ने भोजपुरी लोकगीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया.

दिल्ली से आये अंतराष्ट्रीय कलाकार राजीव चौहान ने लाइव पोट्रेट डेमो देकर सबको चकित कर दिया. उन्होंने मंच से महज 15 मिनट में सामने बैठे व्यक्ति की चित्र कागज पर उतार कर खूब वाहवाही बटोरी. दूसरे दिन के कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे उलमान गांव के ग्रामीण कलाकार. जिन्होंने झारखंड और पलामू के पारंपरिक नृत्य शैली को अभी तक जीवित रखा है. यह कलाकार पिछले कई सालों से अपने गांव में है, रोज शाम को गाते बजाते हैं.

मंच पर अपनी प्रस्तुति देकर न सिर्फ ग्रामीण कलाकारों खुशी का अनुभव किया. बल्कि, दर्शकों ने भी डोमकच शैली को काफी सराहा. इसके अलावा तमन्ना मल्लिक के निर्देशन में समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया. संध्या में संगीत की महफिल सजी जहां पंकज निराला ने सूफी और कबीर के गीत प्रस्तुत किये. पंडित राजाराम मिश्रा ने अपनी गायकी से सबों को लुभाया. कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी की उद्घोषिका शालिनी श्रीवास्तव ने किया.

इस मौके पर बेतला महोत्सव के संयोजक राजेश पांडे, अंकित जाला पाण्डेय, नयी संस्कृति सोसायटी के अजीत पाठक, इप्टा के प्रेम प्रकाश, उपेन्द्र मिश्रा, दिनेश शर्मा, आशा शर्मा, शीला श्रीवास्तव, सुषमा श्रीवास्तव, हरिवंश प्रभात, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अविनाश वर्मा, नंद किशोर भारती समेत अन्य लोग सक्रिय थे.

पेंटिंग और नाटक के उत्कृष्ट प्रतिभागी हुए पुरस्कृत

बेतला महोत्सव के दौरान पिछले दिनों स्कूली बच्चों के बीच कराये गये इंटर स्कूल पेंटिंग कंपटीशन और इंटर स्कूल ड्रामा कंपटीशन में सफल प्रतिभागियों को महोत्सव के फिनाले में सम्मानित किया गया. सभी प्रथम द्वितीय व तृतीय प्रतिभागियों को ने शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया. इसके अलावा मिशन समृद्धि के बच्चों को स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया. जबकि, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं को उत्कृष्ट नाटक प्रस्तुत करने के लिए एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस मौके पर अविनाश वर्मा, फरहीन, नंद किशोर भारती, प्रेम भसीन आदि ने प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया.

परिचर्चाः नदी और जंगल ने पूछा कलाकारों से हमारे लिए क्या करोगे?

बेतला महोत्सव इवेंट के दौरान परिचर्चा का आयोजन किया गया. इस परिचर्चा में नदियों और जंगलों को बचाने के लिए कलाकारों ने अपनी भूमिका को रेखांकित करते हुए अपनी बात रखी. पर्यावरण को बचाने में कलाकार अपनी ओर से क्या कर सकते हैं या परिचर्चा इसी के इर्द-गिर्द घूमती रही. परिचर्चा में नाटककार सव्यसाची, अंतराष्ट्रीय चित्रकार राजीव चौहान के साथ कलाकार अमन चक्र और वंदना श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया. इस परिचर्चा को चिंतक पंकज श्रीवास्तव ने संचालित किया.

SMILE

बेतला महोत्सव आर्ट एग्जिबिशन से बिकी स्नेहा की तस्वीर

बेतला महोत्सव के तहत टाउन हॉल में लगाए गये चित्र-प्रदर्शनी में स्थानीय व बाहर के कलाकारों द्वारा उत्कृष्ट चित्रों की प्रदर्शनी लगायी गयी थी. दूसरे दिन चित्रकार स्नेहा सिंह की एक तस्वीर की बिक्री एग्जिबिशन से की गयी. इसके अलावे प्रेम भसीन, फरहीन, नेहा जाला पाण्डेय, मनदीप सिंह, नैयर जमाल, प्रिया पाण्डेय, दिनेश शर्मा, वंदना श्रीवास्तव, अमन चक्र, विकास कुमार पप्पू, अंशु शर्मा, आशा शर्मा, समेत अन्य कलाकारों की चित्र व क्राफ्ट प्रदर्शनी को काफी सराहा गया.

पेंटिंग प्रतियोगिता में चयनित छात्र

पेंटिंग प्रतियोगिता दो समूह में आयोजित की गई थी. सीनियर ग्रुप में मिशन स्कूल की निकिता ओझा प्रथम, संत मरियम के अमन राज द्वितीय द्वितीय, डीएवी के शिवम को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. इसके अलावा एसबीएम लातेहार के मोहित कुमार को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा.

इसी प्रकार जूनियर विंग में जूनियर विंग में जीजीपीएस जमुने स्कूल से नैंसी को प्रथम, व इसी स्कूल के कृष को द्वितीय, अंशु आर्ट के छात्र प्रियांशु सिंह को ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है. साथ ही जिला दिव्यांग आवासीय विद्यालय के छात्र सूरज कुमार को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है.

नाट्य प्रतियोगिता में चयनित विद्यालय

कैंब्रिज स्कूल को प्रथम, बीसीसीसी मिशन स्कूल द्वितीय व केजी स्कूल स्कूल को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: