न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

 ’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह शुरू, आत्मरक्षा प्रशिक्षण एवं विधिक अधिकारों की दी जायेगी जानकारी 

73

Palamu : बेटियों के संरक्षण और उन्हें शिक्षा देने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पलामू में ’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह की शुरूआत कर दी गयी है. इस दौरान ग्राम स्तर पर विविध कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे कार्यक्रमों से समाज में बेटियों से प्रति फैली नकारात्मक छवि को दूर करने का प्रयास किया जायेगा.

सार्वजनिक भवनों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का स्टीकर चिपकाया गया

उप विकास आयुक्त बिन्दु माधव प्रसाद सिंह कहा कि 26 जनवरी तक बेटियों के हित में कई कार्यक्रमों का अयोजन किया गया है. 21 जनवरी को जिला कार्य बल की बैठक हुई. आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा डोर टू डोर कैंपेन और घरों एवं सार्वजनिक भवनों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का स्टीकर चिपकाया गया. 22 जनवरी को जिला मुख्यालय एवं प्रखंड मुख्यालय में प्रभात फेरी एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन सुबह 8 बजे से होगा. स्कूलों में हस्ताक्षर अभियान,आत्मरक्षा प्रशिक्षण एवं विधिक अधिकारों पर जानकारी दी जायेगी. स्कूली बच्चों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में पोस्टर लेखन, स्लोगन, राइटींग, ड्राइंग, पेंटिंग की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी.

बालिकाओं के नाम पर स्कूलों, अस्पतालों में वृक्षारोपण

23 जनवरी को जिलान्तर्गत चिन्हित अस्पतालों में बालिकाओं के जन्म पर उत्सव मनाया जायेगा एवं उनके माता-पिता को सम्मानित किया जायेगा. बालिकाओं के नाम पर स्कूलों, अस्पतालों में वृक्षारोपण किया जायेगा. 24 जनवरी को जिला स्कूल मैदान में बेटी सप्ताह समारोह के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का किया जायेगा. जिसमें बेस्ट गर्ल फ्रेंडली पंचायत, बेस्ट स्कूल मैनेजमेंट कमेटी, बेस्ट फ्रंट लाइन वर्कर और सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है.

25 को नुक्कड़ नाटक स्ट्रीट प्ले-फिल्म शो

जिले में मैट्रीक में टॉप करने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया जायेगा. टीएचआर पैकेट से बनने वाले विभिन्न व्यंजन सामग्रियों से संबंधित सभी परियोजनाओं में फूड फेस्टीव, प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जायेगा. इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले परियोजनाओं को पुरस्कृत किया जायेगा. नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जायेगा. उप विकास आयुक्त ने बताया कि 25 जनवरी को नुक्कड़ नाटक स्ट्रीट प्ले-फिल्म शो के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. 26 जनवरी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर झांकी निकाली जायेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: