BokaroJharkhand

#Bermo: दामोदर नदी के घाटों से हाइवा व ट्रैक्टरों से बड़े पैमाने पर हो रही बालू की ढुलाई

Bermo: बेरमो अनुमंडल के विभिन्न थाना क्षेत्रों मसलन बोकारो थर्मल, पेटरवार, कथारा ओपी एवं गोमिया थाना अंतर्गत दामोदर नदी के बालू घाटों से इन दिनों अवैध तरीके से हाअवा व टैक्टरों के द्वारा बड़े पैमाने पर बालू का उठाव किया जा रहा है.

Jharkhand Rai

अवैध रुप से बालू के उठाव को लेकर खनन विभाग एवं पुलिस के द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई का नहीं करना काफी कुछ बयां कर देता है.

तीन बजे रात से ही होने लगता है बालू का उठाव

खेतको, झिरकी व घरवाटांड़ स्थित दामोदर नदी के बालू घाटों से तीन बजे रात से ही टैक्टरों व हाइवा के द्वारा अवैध रुप से बालू का उठाव किया जाता है.

बालू उठाव के काम में सौ की संख्या में टैक्टर लगे रहते हैं. टैक्टरों से बालू का उठाव कर विभिन्न स्थानों पर भेजने का काम किया जाता है.

Samford

इसे भी पढ़ें : #BudgetSession: सरयू राय ने की कंबल घोटाले की जांच की मांग तो मंत्री बोले- विचार किया जायेगा

अवैध बालू का उठाव बना कमाई का जरिया

दामोदर नदी के बालू घाट से अवैध तरीके से उठनेवाला बालू विभन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस के लिए कमाई का जरिया बना हुआ है. यही कारण है कि बालू की ढ़ुलाई के बाद भी पुलिस के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है.

डीसी ने गठित किया है जिले में टास्क फोर्स

बोकारो डीसी मुकेश कुमार ने जिले में अवैध रूप से हो रहे बालू, कोयला, लोहे का अवैध कारोबार रोकने को लेकर चास एवं बेरमो एसडीएम के नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन किया है.

टास्क फोर्स का गठन के बाद भी जिले के दोनों ही अनुमंडलों में बालू एवं कोयला का अवैध कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

इसे भी पढ़ें : #Ranchi में खनन विभाग के रिटायर्ड अफसर के घर ACB की छापेमारी, 28 लाख रुपये बरामद

वर्तमान में बोकारो जिला में नहीं है बालू का लीज

बोकारो खनन विभाग के निरीक्षक बिनोद प्रमाणिक ने बोकारो जिला में बालू के लीज के सवाल पर कहा कि बोकारो जिला में किसी भी नदी घाट के बालू का लीज किसी को नहीं है.

कहा कि चंदनकियारी एवं खेतको में बालू के स्टॉक का लीज दो स्थानों पर है. सवाल उठता है कि जब बालू का लीज ही नहीं है तो फिर बालू का स्टॉक कहां से आयेगा.

खनन विभाग के निरीक्षक से खेतको स्थित दामोदर नदी के बालू घाट से व्यापक पैमाने पर बालू के उठाव के संबंध में पूछा गया तो उनका कहना था कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है.

बावूजद ऐसा हो रहा है तो इसकी जांच करके कार्रवाई की जायेगी. कहा कि शुक्रवार को चंद्रपुरा थाना क्षेत्र में छापामारी कर कार्रवाई की गयी है.

बोकारो खनन विभाग के खनन पदाधिकारी गोपाल दास से मामले को लेकर उनके मोबाइल पर संपर्क किया गया परंतु उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया.

इसे भी पढ़ें : #CoronaStopKaroNa: यूनिवर्सिटी और निजी स्कूलों को कराया शट डाउन, लेकिन सरकारी स्कूलों में ली जा रही परीक्षा

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: