Lead NewsNationalSci & Tech

मानो या ना मानो ट्विटर के सीईओ अरबपति जैक डोरसी के पहले ट्वीट की बोली पहुंची 2 करोड़ रुपये

New Delhi : आपको एकबारिग शायद इस पर यकीन ना हो लेकिन ये सच है कि ट्विटर के सीईओ सीईओ और अरबपति जैक डोरसी के पहले ट्वीट को खरीदने के लिए लगाई गई बोली 2,67,000 डॉलर (लगभग 2 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई.
जैक ने शनिवार को अपने 6 मार्च, 2006 के पहले ट्वीट को क्रिप्टोकरंसी के रूप में बेचने की घोषणा की थी. इसके लिए लगाई गई बोली 2,67,000 डॉलर (लगभग 2 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई. डोरसे ने एनएफटी (नॉन-फंजिबल टोकन) के लिए एक बिडिंग लिंक के साथ ‘वैल्यूएबल्स’ नामक एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्वीट किया. एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचैन पर एक डिजिटल टोकन है.

इसे भी पढ़ें :आठ और नौ मार्च को बादल छाये रहने की संभावना, कुछ इलाकों में गर्जन के साथ होगी बारिश

डोरसे ने अपने पहले ट्वीट में ये वाक्य किया था पोस्ट

6 मार्च, 2006 को डोरसे ने अपना पहला ट्वीट पोस्ट किया था – “जस्ट सेटिंग अप माई ट्विटर.” डोरसी ने शनिवार को एक लिंक ट्वीट किया जिसमें ट्वीट खरीदने की बोली प्रक्रिया चालू थी. ‘वैल्यूएबल्स’ के अनुसार, “आप जो खरीद रहे हैं वह ट्वीट का एक डिजिटल प्रमाण पत्र है, यह अद्वितीय है क्योंकि इसे निमार्ता द्वारा हस्ताक्षरित और सत्यापित किया गया है.”

इसे भी पढ़ें :किसान आंदोलन के 100 दिन पूरे, किसानों ने हरियाणा में केएमपी एक्सप्रेस-वे को बाधित किया

बहरहाल, तथ्य यह है कि यह ट्वीट इंटरनेट पर लगभग 15 वर्षों से सार्वजनिक रूप से मुफ्त में उपलब्ध है. एनएफटी लोगों को अद्वितीय डिजिटल वस्तुओं के स्वामित्व को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है और ब्लॉकचेन का उपयोग करने वाले लोगों का एक रिकॉर्ड रखता है.

जाने-माने आर्टिस्ट ग्रिम्स ने हाल ही में लगभग 60 लाख डॉलर में कई एनएफटी आइटम बेचे. लेब्रोन जेम्स के एक एनएफटी ने लेकर्स के लिए एक ऐतिहासिक कमाई की. इसने 2,00,000 डॉलर से अधिक की कमाई की.
एनपीआर की रिपोर्ट के अनुसार, लियोन के बैंड किंग्स एनएफटी के रूप में अपना नया एल्बम जारी कर रहा है. एनएफटी ब्लॉकचेन पर मुद्रा की एक इकाई को संदर्भित करता है, जिस तरह से बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदी और बेची जाती है.

इसे भी पढ़ें :ऊर्जा विभाग में दिख रही है ‘ ऊर्जा ’ की कमी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: