न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नया मॉडल आंत के कैंसर की गंभीरता को बता सकेगा

1,865

Beijing : अनुसंधानर्ताओं ने एक नई कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) प्रणाली विकसित की है जो आंत के कैंसर से पीड़ित लोगों की पहचान में मददगार हो सकती है. इससे इस घातक बीमारी की गंभीरता का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है.

इस प्रणाली की जानकारी ‘साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन’ नामक पत्रिका में दी गयी है. यह उन तकनीकों में प्रगति को दर्शाती है जो परिसंचारी ट्यूमर डीएनए (सीटीडीएनए) का विश्लेषण करती हैं.

Sport House

इसे भी पढ़ेंः NEWSWING EXCLUSIVE: ढुल्लू से रंगदारी मांगने वाले ने किया मानहानि मुकदमा, कहा – मेरी 10 करोड़ की संपत्ति हड़प ली

चीन की हुआझोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तथा अन्य संस्थान से जुड़े अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक नया तरीका उन मरीजों में शुरुआती चरणों में आंत के कैंसर का पता लगाने में मदद करता है जिन्हें इसके होने का जोखिम रहता है.

उन्होंने कहा कि कैंसर का यह प्रकार अगर शरीर के अन्य अंगों तक न फैला हो तो सबसे ज्यादा ठीक होने वाले कैंसर के प्रकार में शामिल है.

Mayfair 2-1-2020

कोलनोस्कोपी को आंत संबंधी समस्या का पता लगाने में “स्वर्ण मानक” माना जाता है लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा कि यह प्रक्रिया थोड़ी असुविधाजनक है और इससे जटिलताएं हो सकती हैं जिससे मरीज इसे कराने का अनिच्छुक हो सकता है.

वैज्ञानिकों ने एआई तकनीक विकसित की है

वैज्ञानिकों ने एआई तकनीक विकसित की है जहां सिस्टम स्वत: बिना किसी व्यापक निर्देश के विशिष्ट काम करेगा और यह कम जोखिम वाले मरीजों में आंत के कैंसर की पहचान कर सकता है.

अध्ययन के मुताबिक प्रौद्योगिकी मेथलिन मार्कर्स की स्क्रीनिंग द्वारा काम करती है. मेथलिन मार्कर्स डीएनए में रासायनिक संशोधन होते हैं जो ट्यूमर में अक्सर पाए जाते हैं.

अनुसंधानकर्ताओं ने आंत के कैंसर से जुड़े नौ मेथलिन मार्कर्स के आधार पर एक नैदानिक मॉडल विकसित किया. उन्होंने इसकी पहचान 801 मरीजों से प्लाज्मा के नमूनों के अध्ययन के बाद की.

इसे भी पढ़ेंः #JNUViolence: गेटवे ऑफ इंडिया पर रातभर चला प्रदर्शन, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाया

 

 

SP Deoghar

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like