न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

29 फरवरी तक बिना लेट फाइन के होगा बीएड का रजिस्ट्रेशन

482

Ranchi: रांची विवि ने बीएड के शैक्षणिक सत्र 2019-20 के स्टूडेंट्स की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसे लेकर विवि की ओर से सभी बीएड कॉलेजों को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी बीएड कॉलेज अपने स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन फॉर्म 29 फरवरी 2020 तक जमा लेंगे. वहीं जो इस तारीख तक रजिस्ट्रेशन नहीं करायेंगे, वे लेट फाइन देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

ऐसे स्टूडेंट्स 300 रुपये लेट फाइन के साथ 7 मार्च 2020 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस तय तारीख के बाद किसी भी तरह से रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा नहीं लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – दो दशक में पहली बार घट सकता है टैक्स कलेक्शन, मोदी सरकार ने 13.5 लाख करोड़ का लक्ष्य रखा है

रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ सीएमएल रैंकिंग जरूरी

विवि ने जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बीएड एंट्रेंस टेस्ट में मिला कॉमन मेरिट लिस्ट (सीएमएल) रैंक देना होगा.

इसके साथ कई अन्य सर्टिफिकेट भी जमा करने होंगे. वैसे स्टूडेंट्स जो रांची विवि के बाहर के स्टूडेंट्स हैं, उन्हें माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही कास्ट सर्टिफिकेट, मैट्रिक से लेकर अद्यतन डिग्री का सर्टिफिकेट, दिव्यांग होने की स्थिति में दिव्यांगता सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा.

इसे भी पढ़ें – लोहरदगा: पुलिस के वरीय अधिकारी कर रहे कैंप, सोशल मीडिया पर भी नजर

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

पहली बार कॉमन एडमिशन टेस्ट से हुआ नामांकन

गौरतलब है कि राज्य के बीएड कॉलेजों में पहली बार कॉमन एडमिशन टेस्ट के माध्यम से नामांकन लिया गया है. कॉमन बीएड एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन जेसीइसीइ बोर्ड की ओर से किया गया था.

वहीं राज्य के 136 बीएड कॉलेजों की 13000 से अधिक सीटों में नामांकन के लिए रांची यूनिवर्सिटी की ओर से ऑनलाइन काउंसलिंग भी करायी गयी थी.

इसे भी पढ़ें – राहुल गांधी ने कहा, #Bhima_Koregaon प्रतिरोध का प्रतीक, मोदी-शाह का विरोध करने वाले अरबन नक्सल करार दिये जाते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like