न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची विवि ने बीएड रजिस्ट्रेशन फीस रखी 100 रुपये, प्राइवेट B.Ed कॉलेज वसूल रहे 500 से 2500 रुपये 

683

Ranchi: रांची विवि ने बीएड के शैक्षणिक सत्र 2019-20 के स्टूडेंट्स की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसे लेकर विवि की ओर से सभी बीएड कॉलेजों को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सभी बीएड कॉलेज अपने स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन फॉर्म 29 फरवरी 2020 तक जमा लेंगे. इसके लिए 100 रुपये फीस निर्धारित की गयी है.

वहीं जो इस तारीख तक रजिस्ट्रेशन नहीं करायेंगे, वे लेट फाइन देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स 300 रुपये लेट फाइन के साथ 7 मार्च 2020 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- 20 सालों में भी नहीं मिल सके 24 जिला खेल पदाधिकारी, मिशन ओलंपिक की डगर कठिन

500 से 2500 रुपये तक की वसूली

रांची यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बाद इसके तहत आने वाले प्राइवेट बीएड कॉलेज रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 500 रुपये से 2500 रुपये तक की वसूली कर रहे हैं.

Whmart 3/3 – 2/4

प्राइवेट बीएड कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों ने बताया कि बीएड रजिस्ट्रेशन के लिए रांची विवि ने 100 रुपये फीस निर्धारित किये हैं. लेकिन रांची विवि का आदेश न मानते हुए बीएड कॉलेज मनमाना फीस वसूल रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक संघमित्रा बीएड कॉलेज रजिस्ट्रेशन के नाम पर 2500 रुपये, संतोष बीएड कॉलेज 1000 रुपये, आरटीसी बीएड कॉलेज 500 रुपये, सीआइटी 1100 रुपये ले रहे हैं.

इसके अलावा अटेंडेंस के नाम पर भी 10 हजार रुपये तक की वसूली की जा रही है. इस संबंध में पूछे जाने पर संतोष बीएड कॉलेज की निदेशक डॉ रश्मि ने कहा कि अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है. अगर स्टूडेंट्स के बीच ऐसी शिकायत है तो उसका पता लगाती हूं.

इसे भी पढ़ें- लोहरदगा: 17 हजार घूस लेते हुए कार्यपालक अभियंता को एसीबी ने किया गिरफ्तार

नहीं बन रहा बायोमेट्रिक अटेंडेंस

गौरतलब हो कि एनसीटीई ने जुलाई माह में ही सभी बीएड कॉलेजों को नये एकेडमिक सेशन की शुरूआत होने तक बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगाकर स्टूडेंट्स के अटेंडेंस लेने की बात कही थी, लेकिन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भराने तक ऐसा नहीं हो पाया है.

ज्यादातर प्राइवेट बीएड कॉलेज रजिस्टर पर ही अटेंडेंस बनवा रहे हैं. जबकि एनसीटीई ने कहा था कि जो संस्थान बायोमेट्रिक अटेंडेंस से हाजिरी नहीं बनवाते हैं, उनकी मान्यता रद्द की जायेगी. उल्लेखनीय है कि राज्य में 137 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान ऐसे हैं, जो बीएड कोर्स कराते हैं.

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like