Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

JCECEB के लिए वसूली का माध्यम बना बीएड एडमिशन, रजिस्ट्रेशन से काउंसलिंग तक प्रति छात्र ले रहा 900 रुपये

Ranchi : झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) के लिए बीएड कॉलेजों में एडमिशन वसूली का जरिया बन कर रह गया है. पहले रजिस्ट्रेशन फिर काउंसलिंग के नाम पर प्रति छात्र 900 रुपये तक लिए जा रहे हैं. जबकि बीएड में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं लिया जायेगा. स्नातक के अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा. जेसीइसीइबी की ओर से इस तरह से फीस वसूली को लेकर नाराजगी है. बताते चलें कि बीते साल भी एक स्टूडेंट्स से 1400 रुपये तक लिए गये थे.

इसे भी पढ़ें :  बॉलीवुड के स्टार आयुष्मान खुराना अब नये अवतार में, देखें बॉडी ट्रांस्फोर्मेशन की फोटो

ऐसे ले रहा फीस

जेसीइसीइबी की ओर से सत्र 2021-23 में एडमिशन के लिए फॉर्म भरवाया गया. इस वर्ष पहले रजिस्ट्रेशन कराया गया. जहां रजिस्ट्रेशन फिर 500 रुपये रखा गया. इस रजिस्ट्रेशन के बाद अब काउंसेलिंग के लिए नोटिस निकाला गया है. जहां काउंसेलिंग फीस के रुप में प्रति स्टूडेंट्स 400 रुपये देने को कहा गया है. इस तरह से एक स्टूडेंट्स को 900 रुपये लिए जा रहे हैं. बताते चलें कि सरकार ने कैबिनेट में लिए निर्णय में कहा था कि बीएड में एडमिशन के लिए केवल काउंसेलिंग होगी. एंट्रेस टेस्ट नहीं लिया जायेगा. ऐसे में स्टूडेंट्स का कहना है कि जब एंट्रेस नहीं लिया जाना है तो पहले रजिस्ट्रेशन के नाम पर फिर काउंसेलिंग के नाम पर फीस लेने का क्या मतलब है.

advt

साल 2020 में कमाये आठ करोड़ से अधिक

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) ने बीते साल के बीएड एडमिशन फॉर्म और काउंसेलिंग के नाम पर आठ करोड़ से अधिक कमाई की. बीते साल पहले राउंड की काउंसेलिंग में शामिल होने के लिए 76,361 स्टूडेंट्स के नाम निकाले गये. इन सभी से काउंसेलिंग प्रक्रिया में शामिल होने के लिए औसतन 350 रुपये प्रति स्टूडेंट्स लिए गये. इस तरह से पहले राउंड की काउंसेलिंग से जेसीइसीइबी ने 02 करोड़ 67 लाख 26 हजार 350 रुपये कमाये.

इसे भी पढ़ें : गोलमुरी में नाबालिग लड़की से छेड़खानी, विरोध करने पर कान की बाली छीनी

adv

पहले राउंड की काउंसेलिंग के बाद दूसरे राउंड की काउंसेलिंग में शामिल होने के लिए 76, 450 स्टूडेंट्स के नाम निकाले गये. इन स्टूडेंट्स से भी काउंसेलिंग फी के रूप में 350 रुपये लिए गये. इस तरह दूसरे राउंड की काउंसेलिंग से जेसीइसीइबी ने 02 करोड़ 67 लाख 57 हजार 500 रुपये कमाये. फिर जेसीइसीइबी ने तीसरे राउंड की काउंसेलिंग के नोटिस निकाला इस तीसरे राउंड की काउंसेलिंग के लिए 76, 480 स्टूडेंट्स के नाम जारी किये गये. इन स्टूडेंट्स से भी 350 रुपये काउंसेलिंग फी ली गयी.

तीसरे राउंड की काउंसेलिंग के बाद जेसीइसीइबी के पास केवल काउंसेलिंग फी से 02 करोड़ 67 लाख 68 हजार रुपये कमाये. इस तरह तीन राउंड की काउंसेलिंग के बाद जेसीइसीइबी के खाते में बेरोजगार स्टूडेंट्स और मेहनतकश अभिभावकों के जेब से निकल कर 08 करोड़ 02 लाख 51 हजार 850 रुपये आये. इस बार भी जेसीइसीइबी कुछ इसी तरह की तैयारी में है.

इसे भी पढ़ें :   त्योहारी सीजन में साइबर क्राइम बड़ा खतरा, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बच सकते हैं आप

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: