Lead NewsSports

डबलिन-आयरलैंड दौरे के लिए जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम में ब्यूटी डुंगडुंग, दीपिका सोरेंग और महिमा टेटे चयनित

Ranchi : हॉकी इंडिया ने बुधवार को आगामी यूनिफर 5 नेशन टूर्नामेंट (U-23) के लिए 20 सदस्योंवाली भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा की. ये टूर्नामेंट 19 जून से 26 जून तक डबलिन, आयरलैंड में आयोजित होगा. जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम नीदरलैंड, आयरलैंड, अमेरिका और यूक्रेन के खिलाफ खेलेगी. 20 सदस्यीय जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड के सिमडेगा जिले की तीन खिलाड़ी ब्यूटी डुंगडुंग, महिमा टेटे और दीपिका सोरेंग भी चयनित की गयी हैं. ब्यूटी पूर्व से ही जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम की नियमित सदस्य हैं, वहीं सिमडेगा जिला के करतागुडी की रहनेवाली दीपिका सोरेंग जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम में पहली बार चुनी गयी हैं. सिमडेगा के ही बड़की छापर की रहनेवाली और ओलंपियन सलीमा टेटे की छोटी बहन महिमा टेटे भी पहली बार जूनियर भारतीय महिला टीम में चयनित हुई हैं. ब्यूटी और दीपिका फॉरवर्ड जबकि महिमा टेटे डिफेंडर हैं.

इसे भी पढ़ें – टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्रकैद, 10 लाख जुर्माना

ये है मैच का विवरण

Catalyst IAS
SIP abacus

भारत अपना पहला मैच 19 जून को मेजबान आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा. इसके बाद 20 जून को नीदरलैंड के खिलाफ, तीसरा मैच 22 जून को यूक्रेन के खिलाफ खेलेगा. 23 जून को यूएसए से भिड़ेगा. राउंड-रॉबिन मैचों के बाद शीर्ष दो टीमें 26 जून को फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेंगी. तीसरे और चौथे स्थान पर रहनेवाली टीमें उसी दिन कांस्य पदक के लिए प्ले-ऑफ मैच खेलेंगी.

Sanjeevani
MDLM

हॉकी झारखंड ने जतायी खुशी

जूनियर भारतीय महिला हॉकी की टीम में झारखंड की तीन खिलाड़ियों के चयन पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि हॉकी झारखंड के पदाधिकारी, झारखंड सरकार एवं खेल विभाग के प्रशिक्षक लगातार मेहनत कर रहे हैं. इसी का परिणाम आज देखने को मिला है. भारतीय हॉकी टीम में भी हमारे राज्य के खिलाड़ी लगातार चुने जा रहे हैं. इस वर्ष जूनियर टीम से कुछ खिलाड़ियों को सीनियर में प्रमोशन हुआ तो जूनियर में पुनः हमारे झारखंड की दो नयी खिलाड़ी आयीं. हॉकी सिमडेगा के अध्यक्ष सह उपाध्यक्ष हॉकी मनोज कोनबेगी ने कहा कि हॉकी संघ के लगातार प्रयास के कारण 2015  में सरकार के द्वारा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम का सिमडेगा में निर्माण हुआ. उसके बाद 2016 से लगातार हर वर्ष यहां से तीन-चार खिलाड़ी भारतीय टीम में चुने जा रहे हैं. सिमडेगा जिला के सुदूरवर्ती इलाकों में हॉकी खिलाड़ियों की भरमार है. हॉकी सिमडेगा के सदस्य एवं खेल प्रेमी उन्हें सुदूरवर्ती इलाके से बाहर निकाल कर बेहतर मंच देने का कार्य कर रहे हैं जिसमें जिला प्रशासन और सरकार का सहयोग मिल रहा है. इस वर्ष झारखंड की सभी टीमों में क्वार्टर फाइनल में तक का रास्ता तय किया है जिससे और भी खिलाड़ी इंडिया कैंप में चुने जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – JHARKHAND SPORTS : पश्चिमी सिंहभूम ने रांची को 13 रनों से किया पराजित

Related Articles

Back to top button