JharkhandLead NewsNEWSOFFBEATRanchi

BE ALERT (पार्ट थ्री) : एटीएम का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान,  नहीं तो ठगे जाएंगे

Ranchi : साइबर अपराध से बचने के लिए रांची साइबर सेल डीएसपी यशोधरा ने बताया है कि एटीएम से पैसे निकालते समय आपको क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं. आइए, जानते हैं कि पैसों को बैंक खाते में सुरक्षित रखने के लिए एटीएम का इस्‍तेमाल करते समय किन बातों को दिमाग में रखना होगा. साइबर सेल डी एस पी यशोधरा ने बताया कि जब आप अपना पिन इंटर कर रहे हो तो यह हमेशा ध्यान में रहे रखें कि आसपास कोई व्यक्ति खड़ा ना हो. उन्होंने बताया कि पिन लीक होने से आपके अकाउंट में जमा पूंजी मिनटों में खत्म हो सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • एटीएम से पैसे निकालते समय या किसी तरह का ट्रांजेक्‍शन करते समय सबसे पहले यह देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज आ गया है.

 

  • अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि आपके मोबाइल फोन पर पैसे निकालने का एसएमएस आया है या नहीं. एटीएम से पैसा निकालते ही बैंक फौरन आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर मैसेज भेजता है.

 

  • एटीएम का इस्तेमाल करते समय अनजान लोगों से सावधान रहें और उनसे बातचीत न करें. किसी को भी अपने खाते के बारे में जानकारी न दें. एटीएम का इस्तेमाल करते समय अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड की मदद लें.

 

  • यदि एटीएम में पिन डालने तथा सारी जानकारी देने के बाद भी कैश नहीं निकला या स्‍क्रीन पर कैश नहीं है का मैसेज नहीं आता है तो इसकी सूचना वहां पर उपस्थित गार्ड को दें या फिर अपने संबंधित बैंक से संपर्क कर सकते हैं लेकिन आसपास खड़े अजनबी को अपना डेबिट कार्ड कभी न दें.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: