JharkhandSimdega

विकास योजनाओं में लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होने पर नपेंगे बीडीओ: उपायुक्त

Simdega : विकास योजनाओं में समय पर लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होने पर संबंधित प्रखंड के बीडीओं नपेंगे. उक्त बातें समाहरणालय में ग्राम स्वराज अभियान की समीक्षात्मक बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने कही. समीक्षा के क्रम में उज्जवला योजना अंतर्गत लक्ष्य के विरुद्घ 25737 में 16868, सौभाग्य योजना अंतर्गत 59712 में 2624, उजाला योजना अंतर्गत 16400 में 554, प्रधानमंत्री जनधन योजना में 21357 में 21357 के विरुद्घ 22277, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 16042 में 16662, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 23946 में 25442, मिशन इंद्रधनुष पूर्ण प्रतिरक्षण में 451 में 451, मिशन इंद्रधनुष एएनसी रजिष्ट्रेशन अन्तर्गत 184 में 186 की उपलब्धि जिला ने प्राप्त की है.

इसे भी पढ़ें- मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान परवान पर, निधि खरे खुद कर रही हैं मॉनिटरिंग

ram janam hospital
Catalyst IAS

उज्जवला योजना हेतु जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने करने का निर्देश

The Royal’s
Sanjeevani

उपायुक्त ने उपस्थित सभी ग्राम प्रभारी को 13 अगस्त तक शतप्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति का निर्देश दिया. 13 अगस्त तक लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होने पर संबंधित बीडीओ, ग्राम प्रभारी नपेंगे. उन्होंने उज्जवला योजना की ग्राम वार समीक्षा के क्रम में सभी अंचलाधिकारी को प्राथमिकता तथा नियम के आधार पर उज्जवला योजना हेतु जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने करने का निर्देश दिया. जो सिर्फ उज्जवला योजना के लिए मान्य होगा.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह: गांडेय बीडीओ के घर में घुस कर अपराधियों ने गोली मारी

जो भी ग्राम प्रभारी अनुपस्थित पाये गये. उनका वेतन रोका गया

बैठक में जो भी ग्राम प्रभारी अनुपस्थित पाये गये. उनके विरूद्घ स्पष्टीकरण एवं वेतन रोका गया. सौभाग्य योजना की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 26 गांव में बिजली कनेक्शन बहाल कर दी गयी. 95 गांवों में काम चल रहा है. कहा गया कि सभी सखी मंडलों को बल्ब बिक्री हेतु एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जायेंगे. सखी मंडलों को प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी. ग्राम स्वराज अभियान खराब प्रदर्शन करने वाले ग्राम प्रधान को फटकार लगाते हुए उपायुक्त ने शतप्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति  का निर्देश दिया. बैठक में उपविकास आयुक्त मनोहर मरांडी, अपर समाहर्ता, सिविल सजर्न, स्थापना उपसमाहर्ता, जिला स्तरीय पदाधिकारी के अलावे ग्राम प्रभारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- हिंदपीढ़ी : 20 दिन पहले ही सिविल सर्जन से की गयी थी चिकनगुनिया फैलने की शिकायत, फिर भी सोया रहा प्रशासन

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button