न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बीसीसीएल में लोडिंग के नाम पर अब किसी को नहीं मिलेगी रंगदारी : डीसी

173

Dhanbad : अब बीसीसीएल में लोडिंग के नाम पर किसी भी रंगदार को रंगदारी नहीं मिलेगी. लोडिंग का पैसा सीधे लेबर के अकाउंट में जायेगा. इससे माफिया को वंचित रखा जायेगा. उक्त बातें डीसी ने गुरुवार को समाहारणलय में इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन, बीसीसीएल के सभी क्षेत्रीय महाप्रबंधकों, एसएसपी किशोर कौशल, एसपी आदि के साथ हुई बैठक में कही.

यह बैठक कोयला लोडिंग में रंगदारी की वजह से उद्यमियों को हो रही परेशानी को सुलझाने को लेकर की गयी. बैठक में फैसला लिया गया कि एक कमेटी बनायी जायेगी, जिसमें दो प्रशासनिक विभाग के अधिकारी, दो स्थानीय पुलिस के अधिकारी, दो बीसीसीएल के अधिकारी, दो लेबर विभाग के प्रतिनिधि और दो सदस्य इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के होंगे. कमेटी 20 दिन में निर्णय करेगी कि लेबर को मजदूरी कितनी दी जायेगी.

धनबाद के सभी मजदूर को एक ही दर से मिले मजदूरी

बैठक में आश्चर्य जताते हुये कहा कि धनबाद डीसी ए दोद्डे ने कहा कि अब तक लेबर के अकाउंट में पैसे नहीं दिए जाते हैं, यह चिंता की बात है. इसलिए सिर्फ एक जगह की ही नहीं बल्कि पूरे धनबाद के मजदूरों की मजदूरी एक समान हो और पैसे सीधे उनके अकाउंट में ही दिए जाये. चाहे वह मजदूर भट्ठा में ही काम करने वाला ही क्यों न हो.

क्या है मामला

गौरतलब है कि पिछ्ले दो महीने से बाघमारा में कोयला लोडिंग बंद है. क्योंकि यहां कोयला लोडिंग के लिए 650 रुपये की जगह 1250 रुपये की मांग की जा रही है. इसके बाद इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन ने बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो पर रंगदारी का आरोप लगाते हुये मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक चिट्ठी लिखी और ट्वीट किया. एसोसिएशन ने धनबाद विधायक राज सिन्हा और बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोले हुए हैं.

इसी सिलसिले में एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने डीसी से मिलकर समस्या सुलझाने की बात कही थी. इसके बाद डीसी ने गुरुवार को बैठक में लेबर के अकाउंट में सीधे पैसे डालने का निर्णय दिया. डीसी के निर्णय का एसोसिएशन की तरफ से मीटिंग में मौजूद सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एसके सिन्हा ने स्वागत किया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: