DhanbadEducation & CareerJharkhandLead NewsRanchi

बीबीएमकेयू : पीजी टॉपर यूजी में लेंगे क्लास, 15 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे मेरिट स्कॉलरशिप

2020 के 26 टॉपर्स को दी जायेगी स्कॉलरशिप

Ranchi : धनबाद स्थित बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय साल 2020 के टॉपरों के लिए नयी पहल करने जा रहा है. विभाग स्तर पर इसकी तैयारियां हो गयी है. यह नयी पहल पीजी के स्टूडेंट्स के लिए होगा. इसके तहत पीजी के वैसे स्टूडेंट्स जो अपने विषय में टॉपर रहे हैं, उन्हें विवि के विभिन्न कॉलेजों के यूजी कोर्सेस में क्लास लेने का अवसर दिया जायेगा.
इतना ही नहीं टॉपर स्टूडेंट्स को मेरिट स्कॉलरशिप भी दी जायेगी. यह मेरिट स्कॉलरशिप एक साल के लिए होगी. विवि प्रशासन के मुताबिक विवि के साल 2020 के 26 टॉपर्स को यह स्कॉलरशिप दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें :रेलवे बोर्ड ने रांची रेल मंडल से मांगी 10 ट्रेनों की सूची, जल्द शुरू होगी ये ट्रेनें

जियोलॉजी में तीन स्टूडेंट्स संयुक्त रूप से टॉपर बने, असमंजस में विभाग किसे चुने

स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन कार्यालय के मुताबिक 2020 के टॉपर्स को यह स्कॉलरशिप दिसंबर 2021 तक के लिए मिलेगी. स्कॉलरशिप के रूप में प्रत्येक महीना 15 हजार रुपये विश्वविद्यालय देगा. टॉपरों को स्कॉलरशिप देने के मामले में एक परेशानी जियोलॉजी विभाग में आयी है. जियोलॉजी विभाग में तीन स्टूडेंट्स संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं. ऐसे में विवि समझ नहीं पा रहा है कि मेरिट स्कॉलरशिप दिया किसे जाये. इसे लेकर उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा जा रहा है. इसी वजह से मेरिट स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों की सूची जारी नहीं की गयी है.

इसे भी पढ़ें :बड़ा खुलासा : ट्रैक्टर मार्च के दौरान पुलिस की वर्दी में 60 युवक बरसाने वाले थे गोलियां, जानिए क्या थी साजिश

एडमिशन फीस जमा करने का मिला निर्देश

बीबीएमकेयू के पीजी विभाग और पीजी कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले कई स्टूडेंट्स को एडमिशन फीस भुगतान करने को कहा गया है. गौरतलब है कि दर्जनों ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनका नाम एडमिशन लिस्ट में आया, उन्होंने डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराया और अब तक एडमिशन फीस जमा नहीं की है. ऐसे स्टूडेंट्स को दो दिनों का समय दिया गया है.

स्टूडेंट्स की ओर से फीस जमा नहीं करने की वजह से विभाग और कॉलेज तीसरी एडमिशन लिस्ट जारी करने के लिए अपने यहां रिक्त सीटों की संख्या नहीं बता पा रहे हैं. ऐसे स्टूडेंट्स से कहा गया है कि वे एडमिशन फीस जमा करें अन्यथा उनका एडमिशन अमान्य कर दिया जायेगा. विवि प्रशासन ने कहा है कि एडमिशन फीस जमा करने के बाद संबंधित विभाग में एडमिशन फीस रसीद जमा करें.

विवि एडमिशन सेल की प्रमुख डॉ नवीता गुप्ता ने बताया कि स्टूडेंट्स एडिशन फीस का भुगतान कर रसीद विभागाध्यक्ष को व्हाट्सअप कर सकते हैं. इसके आधार पर ही दो दिन के अंदर थर्ड सेलेक्शन लिस्ट जारी की जायेगी. उन्होंने कहा कि कोई छात्र निर्धारित समय में फीस का भुगतान नहीं करता है तो उक्त सीट तीसरी सूची की खाली सीट में जोड़ दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें :सफलता: PLFI के सक्रिय उग्रवादी अरविंद उरांव को पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: