न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इंटर साइंस छात्रों के लिए बीएयू ने शुरू किया कोर्स

यूजीसी बीवोक कार्यक्रम के वोकेशनल, डिप्लोमा एवं सटिर्फिकेट कोर्स बीएयू में आरंभ 15 अक्टूबर तक करें आवेदन

167

Ranchi: यूजीसी के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) आधारित बैचलर ऑफ वोकशनल, एडवांस डिप्लोमा, डिप्लोमा एवं सटिर्फिकेट कोर्स में कुल 800 छात्रों का नामांकन बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (BAU) में लिया जा रहा है. ज्ञात हो कि बीएयू में छात्रों का नामांकन झारखंड कंबाइंड परीक्षा के माध्यम से होता है. लेकिन, बीएयू इन कोर्स के माध्यम से झारखंड के समान्य छात्रों को जो इंटर साइंस से पास हैं उन्हें कृषि विज्ञान तकनीक का ज्ञान देने की पहल कर रही है. बुधवार को बीएयू कुलपति डॉ परविंदर कौशल ने कहा कि छात्रों एवं अभिभावकों द्वारा इस कोर्स में रुचि‍ देखते हुए विश्वविद्यालय की ओर से इसके आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर कर दिया गया है. उन्होंने कहा झारखंड राज्य के दूरस्थ क्षेत्र के इंटर साइंस पास और तकनीकी शिक्षा से वंचित लोगों को आवेदन करने का अवसर मिलेगा. इससे राज्य के वे छात्र-छात्राएं जो कृषि, वेटनरी और वानिकी में पढाई करना चाहते थे, लेकिन कृषि, वेटनरी और वानिकी के स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन नहीं मिल पाया. उन्हें यूजीसी के इस कोर्स से तकनीकी शिक्षा में डिग्री की पढ़ाई का अवसर मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: लोकमंथन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति, अध्यक्ष मुख्यमंत्री, राज्यपाल अतिथि तक नहीं

बीएयू का नया कोर्स यूजीसी से है मान्यता प्राप्त

बीएयू द्वारा आरंभ किये गये सभी नये कोर्स विश्वविद्यालय सेवा आयोग (यूजीसी), नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त हैं. इस शैक्षणिक कार्यक्रम से राज्य में तकनीकी शिक्षा से वंचित इंटर साइंस पास युवकों और युवतियों के लिए उद्यम चलाने, रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों का सृजन होगा.

palamu_12

यूजीसी के इस बीवोक कार्यक्रम के कोर्स निम्न प्रकार से होंगे

  • बैचलर ऑफ वोकेशनल (तीन वर्षीय पाठ्यक्रम)
  • ह्यूमन न्यूट्रीशन एंड डाईटेटिकस (कृषि संकाय)
  • हर्बल रिसोर्स टेकनोलोजी (वानिकी संकाय)
  • एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स (दो वर्षीय पाठ्यक्रम)

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: