न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बनारस और हरिद्वार की तर्ज पर महाआरती व मंत्रोच्चार से गुंजायमान रहा बासूकीनाथ धाम

221

Dumka : मासव्यापी राजकीय श्रावणी मेला के 27 वें दिन भी बाबा फौजदारी नाथ का दरबार बासूकीनाथ धाम में बनारस एवं हरिद्वार के तर्ज पर बासूकीनाथ धाम स्थित शिवगंगा में भव्य महाआरती का आयोजन गया. महाआरती में मंत्रोचार के गूंज से पूरा बासूकीनाथ धाम गुंजायमान रहा. यह जिला प्रशासन की ओर से दूसरी वर्ष आयोजित की गई. वहीं इस वर्ष अनोखी पहल करते हुए बाबा बर्फानी का शिवलिंग स्थापित किया गया. जो अमरनाथ धाम के अलौकिक शिव लिंग के दर्शन से श्रद्धालुओं को अवसर प्राप्त होगा.

इसे भी पढ़ेंः राजधानी में गैर आदिवासियों ने हथिया ली आदिवासियों की जमीन,  2261 मामले हैं लंबित

hosp3

केसरिया रंग के सैलाब में सराबोर दिखा बासूकीनाथ धाम

बासूकीनाथ धाम में जहां-जहां नजर जा रहा था वहां केसरिया ही केसरिया नजर आ रहा था पूरा वातावरण बोल बम और बाबा भोलेनाथ के जयकारों से गूंजायमान है. पुरोहित पूजा के बाद 3 बजकर 40 मिनट पर श्रद्धालु लगातार हर-हर महादेव के नारों के साथ बाबा फौजदारी नाथ पर जलार्पण करना प्रारंभ कर दिये थे. उपायुक्त मुकेश कुमार मंदिर परिसर में उपस्थित रहकर खुद सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपनी नजर मेला क्षेत्र पर बनाये हुए थे.

इसे भी पढ़ेंः हेहल अंचल में 113.38 एकड़ गैरमजरुआ जमीन का घोटला, अधिकारियों की मिली भगत से हुआ खेल

सुरक्षा के थे चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था 

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी अपने-अपने कर्तव्य क्षेत्र में लगातार डटे रहकर अपने कर्तव्य निर्वहन में लगे हुए थे. श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए सुरक्षा का चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी. शिवगंगा के तट पर होने वाली महाआरती को लेकर मंदिर परिसर के आसपास ड्रोन कैमरे से भी लगातार नजर रखी जा रही थी. बाबा फौजदारी नाथ पर सुगमतापूर्वक जलार्पण कराने के लिए मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी, सूचना सहायता कर्मी और स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता लगातार श्रद्धालुओं की मदद में जुटे थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: