न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राफेल अधिक दाम में खरीदने पर लेख बकवास अंकगणित पर आधारित : जेटली

राफेल पर हिन्दू का नया लेख बकवास अंकगणित पर आधारित है. 2007 में जो सौदा नहीं हुआ, उस सौदे की कीमत को दरकिनार कीजिए और 2016 के दामों से इसकी तुलना कीजिए और एक घोटाला खोजिए.

28

NewDelhi : राफेल पर हिन्दू का नया लेख बकवास अंकगणित पर आधारित है. 2007 में जो सौदा नहीं हुआ, उस सौदे की कीमत को दरकिनार कीजिए और 2016 के दामों से इसकी तुलना कीजिए और एक घोटाला खोजिए. बता दें कि यह कह कर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राफेल डील में दाम बढ़ने संबंधी रिपोर्ट शुक्रवार को खारिज कर दी और उसे बकवास अंकगणित पर आधारित बताया. जेटली ने   ट्वीट कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कीमतों की जांच की है और अब कैग इसकी जांच कर रहा है.  बता दें कि अंग्रेजी अखबार द हिन्दू के पूर्व संपादक एन राम ने अपने लेख में दावा किया है कि मोदी सरकार का 9 फीसदी कम दाम पर विमान खरीदने का दावा गलत है.

विमान की कीमतें 14.2% अधिक हैं

एन राम का तर्क है कि विमान की कीमतें 14.2% अधिक हैं.  अपने लेख में उन्होंने लिखा, दसॉ के साथ हुई प्राथमिक डील में एक बार बार में पूरी तरह से उपकरणों से लैस विमान के लिए 1.4 बिलियन यूरो कीमत तय थी.  डील के तहत विमान में भारत केंद्रित 13 विशेषताएं भी शामिल थी.  नयी डील में यह कीमत 1.3 बिलियन यूरो तक पहुंच गयी, जो प्रथम दृष्टि में पहले की तुलना में कम है.  हालांकि, यह कीमत पूर्व की तुलना में संख्या में काफी कम विमानों के लिए तय हुई तो इस लिहाज से प्रति विमान की कीमत 11.11 मिलियन से बढ़कर 36.11 मिलियन हो गयी.  इस तरह से विमान की कीमतों में 14.2% का उछाल आया.

hosp3

इसे भी पढ़ें ; अर्थव्यवस्था गर्त में, मैं वित्त मंत्री होता तो इस्तीफा दे देता : चिदंबरम

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: