JharkhandLead NewsRanchi

बरवाअड्डा एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य मार्च से शुरू होने की संभावना, NHAI ने निकाला टेंडर

Ranchi : बरवाअड्डा एकस्प्रेस वे का निमार्ण जल्द शुरू किया जायेगा. इसके लिये नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एक महीने में टेंडर प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है. जबकि मार्च अप्रैल से काम शुरू करने की योजना बनायी गयी है. बरवाअड्डा एकस्प्रेस वे को एनएच-2 के पास अधूरा बनाया गया है. अधूरे एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए पांच वर्षों से इंतजार था.

इसे भी पढ़ें : Ranchi के सुकुरहुट्टू में बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर के लिए 103 करोड़ का टेंडर निकला, जानें-फर्स्ट फेज में क्या-क्या काम होंगे

टेंडर प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही एनएचएआइ ने मैथन से लेकर बरवाअड्डा तक एनएच- 2 के दोनों किनारे से अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया है. एनएचएआइ ने माइकिंग कार्य भी कराना शुरू कर दिया है. माइकिंग के बावजूद अवैध कब्जा नहीं छोड़ने वाले लोगों की दुकान और मकान को तोड़कर हटाया जायेगा.

जगह जगह अधूरे हैं काम

बरवाअड्डा से पानागढ़ तक बरवाअड्डा एक्सप्रेस वे का निर्माण कई जगहों पर अधूरा है. खासकर बरवाहअड्डा से लेकर मैथन के बीच. कई जगहों में काम भूमि अधिग्रहण के कारण भी रूका है. बता दें इससे पहले बरवाअड्डा एक्सप्रेस-वे निर्माण की जिम्मेदारी एपको कंपनी को दी गयी थी. जिसने अधूरा निर्माण कार्य किया. अधिग्रहण की समस्या सुलझने के बाद अब निर्माण कार्य पर बल दिया जा रहा है.

क्या है एक्सप्रेस वे

एक्सप्रेस वे कम समय में और अधिक आराम के साथ कई शहरों को जोड़ने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली यातायात सड़कें हैं. ये सड़कें राजमार्गों और स्थानीय सड़कों से अलग हैं. ये सड़कें 6 लेन से 8 लेन  की हो सकती हैं. प्रत्येक लेन की चौड़ाई 2.73 मीटर से 3.9 मीटर तक हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : रूपा तिर्की मौत मामला : जांच कर रहे आयोग के अध्यक्ष ने कहा- रिपोर्ट सौंपने के बाद सरकार को करनी है कार्रवाई, कोर्ट से कोई सरोकार नहीं

Related Articles

Back to top button