न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बापू की 150 वीं जयंती पर  लोगों ने लिया स्वच्छता का संकल्प

151

Dhanbad : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 150 वीं जयंती लोगों ने अपने अपने अंदाज में मनाया. सुबह से लेकर शाम तक लोग बापू एवं शास्त्री जी के तस्वीरों पर माल्यार्पण कर नमन करते दिखे. सरकारी, गैर सरकारी एवं विभिन्न संगठनों के साथ साथ राजनीतिक दलों ने भी दोनों महापुरुषों की जन्म तिथि पर उन्हें याद किया और उनके दिखाएं रास्तों पर चलने की शपथ ली. इस अवसर पर कई सामाजिक संगठनों व  स्कूली छात्रों द्वारा रैलियां भी निकाली.

टीम इवोल्यूशन आरआरबीआई नामक संस्था ने शहर के रणधीर वर्मा चौक पर स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई के प्रति लोगों को जागरूक किया. मौके पर संस्था के लोगों ने स्वस्थ रहने तथा अपने परिसर को साफ रखने का संकल्प लिया. वहीं अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ने रणधीर वर्मा चौक से लेकर सिटी सेंटर स्थित बापू की प्रतिमा तक स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित कर माल्यार्पण किया. वहीं आइआइटी के टेक्नोक्रेट्स, शिक्षक, अधिकारियों और कर्मचारियों ने पदयात्रा निकाला.

गांधी जी आज भी प्रासंगिक हैं विषय और स्वच्छता के संदेश के साथ निकाली गई पदयात्रा को सांसद पशुपतिनाथ सिंह, विधायक राज सिन्हा, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल एवं निदेशक डॉ राजीव शेखर ने फ्लैग दिखा कर रवाना किया. पदयात्रा आइआइटी के मुख्य गेट से शुरू होकर पुलिस लाईन, जिला परिषद कार्यालय, रणधीर वर्मा चौक होते हुए सिटी सेंटर पहुंची.

इस अवसर पर सांसद ने केंद्र की योजनाओं की जानकारी दी. निदेशक प्रो शेखर ने बताया कि पदयात्रा का आयोजन गांधी जी के संदेशों को जन सामान्य तक पहुंचाने के साथ स्वच्छ और स्वस्थ भारत के निर्माण में सब की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए किया गया है.

palamu_12

कार्यक्रम का आयोजन संस्थान के सेंटर आफ सोसाइटल मिशन के द्वारा किया गया. पदयात्रा में सेंटर के कई सदस्यों के साथ प्रो धीरज कुमार, प्रो एके बहुरा, डॉ संजीव आनंद साहू के साथ दर्जनों शिक्षक, अधिकारी और सैकड़ों आईआईटियन शामिल थे. वहीं कुछ गैर राजनीतिक संगठनों ने भी नुक्कड़ नाटक एवं रैलियां निकालकर स्वच्छता के प्रति जागरूक कर गांधी सेवा सदन स्थित बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: