JharkhandLead NewsNationalNEWSRanchiTOP SLIDER

Bank Holiday : गुरूवार से लगातार 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday : अगस्त के महीने में त्योहारों की भरमार है. रक्षा बंधन समेत कुछ त्यौहार बीत चुके हैं, जबकि कुछ अभी आने वाले हैं. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो उसे आज ही निपटा लें. क्योंकि 18 से 21 अगस्त तक बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में घर से निकलने से पहले लिस्ट जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा ना हो आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लटका नजर आए.

इन दिनों पर बैंक में छुट्टियां

इस हफ्ते जन्माष्टमी का त्यौहार है, तो उस दिन बैंक नहीं खुलेंगे. साथ ही रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी इसमें शामिल है. इस हफ्ते 18 अगस्त को जन्माष्टमी, 19 अगस्त को श्रवण वाद-8/कृष्ण जयंती और 20 अगस्त को कृष्ण अष्ठमी के मौके पर बैंक हॉलिडे घोषित है. जबकि 21 अगस्त को रविवार पड़ रहा है. इससे पहले रक्षा बंधन और स्वंत्रता दिवस के अवसर समेत अन्य छुट्टियों के चलते लगातार 6 दिन बैंक बंद रहे थे.

आखिरी हफ्ते में छुट्टियों की भरमार

Sanjeevani

आरबीआई के कैलेंडर के मुताबिक, अगस्त में कुल 18 दिन बैंक हॉलिडे निर्धारित थे. इसके तहत जहां इस हफ्ते 4 छुट्टियां हैं. वहीं महीने के आखिरी सप्ताह में भी 4 बैंकिंग हॉलिडे रहेंगे. तारीखों पर नजर डालें तो 27 और 28 अगस्त को चौथा शनिवार और रविवार के मौके पर साप्ताहिक अवकाश रहेगा. 29 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि के मौके पर, जबकि 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के अवसर पर बैंकों में काम-काज नहीं होगा.

राज्यों में अलग-अलग होती हैं छुट्टियां

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अपने कैलेंडर में जो बैंकिंग हॉलिडे निर्धारित करता है, वे विभिन्न राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होते हैं. कई राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां त्योहारों और पर्वों के आधार पर निर्धारित की जाती हैं. हालांकि, इन छुट्टियों में आप ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के जरिए अपने काम निपटा सकते हैं.

इस हफ्ते छुट्टियों की लिस्ट

इसे भी पढ़ें: महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल, आज से 23 अगस्त तक देशभर में लगेगी चौपाल 

Related Articles

Back to top button