न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

केले से बनेगा गणेश प्रतिमा वाला पंडाल, पकने पर भक्तों को प्रसाद में मिलेगा

241

Dhanbad : शहर के मनईटांड़ गोल्ड बिल्डिंग मोड़ में इस बार पंडाल लोगों को आकर्षित करेगी. भगवान गणेश रूपी पंडाल में 150 कांधी केला का उपयोग किया जाएगा. गणेश जी को केला से बनाया जाएगा. प्रगति संघ के लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं. पंडाल के निर्माण में एक लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. पूजा का कुल बजट दो लाख रुपए का है. 25 फीट ऊंचे व 18 फीट चौड़े इस पंडाल के आगे में भगवान गणेश को बनाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : सीएम आवास घेरने निकले झारखंड रसोईया संघ को पुलिस ने रोका

1972 से हो रही है पूजा 

hosp1

1972 में पूजा की प्रारंभ हुई थी. नवीन सिन्हा, कल्याण राय चौधरी समेत अन्य ने पूजा करना प्रारंभ किया. इसके बाद हर साल कुछ नये सोंंच के साथ पंडाल का निर्माण किया जाता रहा है. इस बार भी पंडाल की अलग रूप देने में आयोजक कमेटी जुटी हुई है.

इसे भी पढ़ें : सरकार से मांगा धर्म परिवर्तन का आंकड़ा, दफ्तरों में घूमती रह गयी फाइल

हाजीपुर से मंगलवाया जाएगा केला 

केला को हाजीपुर से मंगवाया जा रहा है. बाजार से कम कीमत के साथ ही बिना कार्बाइड वाला केला मिलेगा. कार्बाइड नहीं होने से केला जल्दी पकेगा नहीं और पूजा तक रहेगा.

इसे भी पढ़ें : नये झारखंड हाईकोर्ट भवन और विधानसभा परिसर में जलापूर्ति जनवरी 2019 से

पूजा के बाद केला को बांटा जाएगा

दुर्गा पूजा पूरी होने के बाद केला को प्रसाद के रूप में बांट दिया जाएगा. गोवा में गणेश चतुर्थी उत्सव में केला से ही गणेश जी प्रतिमा बनाई गई थी. जब तक गणेश विर्सजन का दिन आया तब तक केले पक गए थे. लोगों को प्रसाद के तौर पर केले बांट दिए गए. इसी तरह यहां के पूजा पंडाल में होगा।

इसे भी पढ़ें : जमशेदपुर एफसी के खिलाड़ी की उम्र में विसंगति के मामले की जांच करेगा एआईएफएफ

ये हैं सदस्य 

जगदीश, भूटानी, अनूप, पैंटर, संजीव, विजय, सतेंद्र, सूरज, विक्की, अंशु, रोने, अवधेश, अलम, सौरभ, काकू, गुड्डू, आकाश, मोंटी, नीरज, पप्पु आदि शामिल है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: