1st LeadDeogharJharkhandLead NewsRanchi

श्रावणी मेले में VIP दर्शन पर रोक,  श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मेला क्षेत्र में बनेंगे 21 अस्थाई OP

Ranchi/Deoghar :  इसी महीने से देवघर में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की शुरूआत हो रह ही है. इसे लेकर रविवार को डीसी मंजुनाथ भंजत्री की अध्यक्षता में विधि व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण एवं अपराध नियंत्रण के साथ-साथ यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने को बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान डीसी ने जानकारी दी कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु आउट ऑफ टर्न और वीआईपी दर्शन की सुविधा पर मेला के दौरान पूर्ण रूप से रोक रहेगी. साथ ही उन्होंने मेला में प्रतिनियुक्त अधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी, कर्मी अपने परिजनों व लोगों को आउट ऑफ टर्न दर्शन अथवा जलार्पण कराने की की कोशिश न करें. इससे विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.

डीसी ने कहा कि मेला क्षेत्र में कुल 21 अस्थायी ओ0पी0 व 11 ट्रैफिक ओ0पी0 का गठन होगा. इससे श्रद्धालओं की सुविधा व सुरक्षा का पूर्ण ख्याल रखा जा सकेगा. उन्होंने दुम्मा, सोमनाथ भवन, सरासनी, खिजुरियां, हिन्दी विद्यापीठ, शिवगंगा, बाबा मंदिर, क्यू कॉम्प्लैक्स, मानसरोवर, जलसार, बीएड कॉलेज, बरमसिया हेतु सभी नामित वरीय पदाधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि वे अपने आवंटित ओपी क्षेत्र का भ्रमण कर लें. वहां मेला के लिए किये जाने वाली व्यवस्थाओं पण्डाल, पथ निर्माण, पथ प्रकाश, कांवरियों के लिए पेयजल, शौचालय, वैकल्पिक प्रकाश व्यवस्था स्वास्थ्य केन्द्र, सूचना सह सहायता केन्द्र आदि की अद्यतन स्थिति की जांच कर लें.

 

भीड़ प्रबंधन पर ध्यान

Catalyst IAS
ram janam hospital

डीसा के मुताबिक मेला के दौरान सुरक्षित व कतारबद्ध जर्लापण श्रद्धालुओं को कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है. ऐसे में सभी संबंधित पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में पूर्ण रूप से एक्टिव रहते हुए कार्य करें. वहीं मंदिर प्रांगण में भीड़-भाड़ की स्थिति न बने एवं श्रद्धालु लगातार जर्लापण कर बाबा मंदिर से बाहर निकलते रहें, उसका विशेष रूप से ध्यान रखना होगा. सबसे महत्वपूर्ण निकास द्वार से किसी की भी एंट्री न हो और मंदिर प्रांगण के बाह्य अरधा में भीड़-भाड़ की स्थिति उत्पन्न न हो, इसका विशेष तौर पर ध्यान रखा जाये. साथ ही क्यू कॉम्प्लैक्स से निकलते समय श्रद्धालुओं को फूट ओवर ब्रिज पर दौड़ने का अनुमति न दें. इसकी विशेष रूप से निगरानी करनी होगी. श्रावणी मेला के दौरान आपसी समन्वय व कम्यूनिकेशन गेप न हो, इसका भी ध्यान रखना होगा.

 

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

इसे भी पढ़ें : PLFI के नाम पर मांगी 50 लाख की रंगदारी, नहीं देने पर फौजी कार्रवाई की धमकी

Related Articles

Back to top button