न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वित्त मंत्रालय में मीडिया के प्रवेश पर बंदिश, सीतारमण ने कहा- नहीं लगायी कोई पाबंदी

848

New Delhi: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नॉर्थ ब्लॉक में मीडिया के प्रवेश पर रोक लगा दी है. फिलहाल सिर्फ उन्हीं मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अंदर जाने की इजाजत मिल रही है, जिन्होंने पहले से अधिकारियों से मिलने का समय ले रखा है.

हालांकि, इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय से जारी एक स्पष्टीकरण में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय के भीतर मीडिया कर्मियों के प्रवेश के संबंध में एक प्रक्रिया तय की गयी है.

जिसके तहत पत्रकारों को अधिकारियों ने पहले से अप्वॉइंटमेंट लेना होगा. और मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

इसे भी पढ़ेंःमोदी सरकार की किरकिरी : आर्थिक सर्वे 2019 और बजट 2019-20 में आमदनी के आंकड़े में 1.7 लाख करोड़ का अंतर

hotlips top

पत्रकारों की इंट्री पर बैन

हालांकि, पुराने नियम के तहत वित्त मंत्रालय के कार्यालय वाला नॉर्थ ब्लॉक सिर्फ बजट पेश होने से पहले दो महीने तक मीडिया की पहुंच से दूर रहता था.

लेकिन, इस साल पांच जुलाई को 2019-20 वर्ष का बजट पेश होने के बाद भी मंत्रालय के गेट पर तैनात गार्ड बिना अप्वाइंटमेंट के पत्रकारों को भीतर नहीं जाने दे रहे हैं. यहां तक कि पीआईबी कार्ड धारक मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी रोका जा रहा है.

वित्त मंत्रालय ने दिया स्पष्टीकरण

उल्लेखनीय है कि अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय, विदेश मंत्रालय के अलावा जांच एजेंसियों और रेगुलेटरी बॉडीज के दफ्तरों में एंट्री से पहले अप्वॉइंटमेंट लेने की व्यवस्था थी.

इसे भी पढ़ेंःराजधानी में संचालित हैं 10 हजार से ज्यादा हॉस्टल और लॉज, रजिस्टर्ड केवल 95

इस संबंध में पत्रकारों की चिंता और सोशल मीडिया पर चर्चा होने के बाद सीतारमन के कार्यालय ने ट्वीट कर वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर प्रतिबंध से जुड़ी खबरों पर अपना रुख स्पष्ट किया है.

स्पष्टीकरण में कहा गया है कि पीआईबी से मान्यता प्राप्त सहित सभी मीडियाकर्मियों को पहले से लिए गए अप्वाइंटमेंट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक में प्रवेश पर और कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

मीडियाकर्मी अधिकारियों से मिलने के लिए समय ले सकते हैं. मिलने का समय लेने के बाद पीआईबी कार्ड धारकों को अलग से प्रवेश पास बनवाने की जरुरत नहीं होगी.

उसमें लिखा गया है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि वित्त मंत्रालय में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है. विभिन्न मीडिया संस्थानों के संपादकों सहित वरिष्ठ पत्रकारों ने इस मुद्दे पर वित्त मंत्री से मुलाकात के लिए समय मांगा था. यह बैठक तो हुई, लेकिन मंत्रालय से बाहर.

इसे भी पढ़ेंःवर्ल्ड कपः सेमीफाइनल का बढ़ा इंतजार, आज हुई बारिश तो जानिये कैसे निकलेगा नतीजा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like