JharkhandLead NewsRanchi

दिल्ली से पैदल चल कर 5 महीने में साहेबगंज पहुंचा बामड़ा पहाड़िया, CM ने ली सुध

Ranchi : बामड़ा पहाड़िया की मदद को साहेबगंज जिला प्रशासन ने हाथ बढ़ाया है. सीएम हेमंत सोरेन के निर्देश के बाद उसे राशन और आर्थिक मदद उपलब्ध उपलब्ध करा दी गयी है. साथ ही उसे आवास की सुविधा भी दी जायेगी. इसके अलावे उसके परिवार को राशन तथा पेंशन का लाभ नियमित तौर पर दिया जा रहा है. इसके अलावे उसे अन्य स्तर से भी मदद दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें – विधानसभा में सीएम हेमंत का बड़ा एलान: बेरोजगारों को मिलेगा 5 हज़ार प्रति वर्ष और निजी नौकरी में 75 फीसदी आरक्षण

सीता सोरेन ने की थी सीएम से अपील

गौरतलब है कि दिल्ली से 5 महीने में पैदल सफर तय करके बामड़ा साहेबगंज स्थित अपने गांव 12 मार्च को पहुंचा. विधायक सीता सोरेन ने उसकी मदद किये जाने की गुहार सीएम से ट्विटर पर लगायी. इस पर सीएम हेमंत सोरेन ने साहेबगंज जिला प्रशासन को अविलंब संज्ञान लेने को कहा. साथ ही उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिये जाने का भी निर्देश दिया. इस पर डीसी ने सूचना दी है कि बामड़ा को 50 किलो राशन मुहैया करा दिया गया है. एक एनजीओ द्वारा 5000 रुपये भी दिये गये हैं. बामड़ा आजीविका समूह से जुड़े हैं. उनका जॉब कार्ड भी बना हुआ है जिसका लाभ उन्हें दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें – झारखंड के पारा शिक्षकों का आंदोलन शुरू, पहले दिन विधानसभा घेरने की कोशिश

क्यों चर्चा में हैं बामड़ा

गौरतलब है कि रोजी-रोटी की आस में बामड़ा अपनी पत्नी के साथ पिछले साल दिल्ली चले गये थे. पर जिसके माध्यम से वे वहां गये थे, उसके चलते उन्हें ठगी का शिकार होना पड़ा. कोई नौकरी हाथ लगी नहीं. ऊपर से कोरोना संकट और लॉकडाउन ने गंभीर संकट खड़ा कर दिया. किसी तरह हफ्ते भर मजदूरी की. इसके बाद कोई रास्ता नहीं देख अंततः अपने गांव के लिए निकल पड़े. जेब में पैसे नहीं थे. ऐसे में दिल्ली से अपने घर साहेबगंज के लिए पैदल निकल पड़े. अक्टूबर से यह सफर शुरू हुआ. करीब 1270 किमी की दूरी पैदल नापने के बाद वह आखिरकार अपने गांव अमरभिट्ठा (पंचायत-तालझारी) पहुंचे. 12 मार्च को वह घर पहुंचे. विधायक सीता सोरेन ने उसकी मदद के लिए सीएम हेमंत सोरेन से अपील की थी.

इसे भी पढ़ें – एमवीआइ नियुक्ति मामलाः आरटीआई से मिले जवाब में एक आवेदन में त्रुटि, मंत्री ने बताया 11 आवेदनों में त्रुटियां

Related Articles

Back to top button