AutomobilesBusinessJharkhandLead NewsNationalTEENAGERS

Bajaj Chetak ने की दमदार वापसी, लांचिंग के बाद दूसरी बार बढ़ी कीमतें, Enfield bullet को भी छोड़ा पीछे

बजाज टू-व्हीलर ने चेतक का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया था

Mumbai : एक जमाना ऐसा भी था जब भारत के स्कूटर बाजार पर बजाज की ही बादशाहत थी. स्कूटर की बुकिंग कराने के साल दो साल बाद बजाज कंपनी के स्कूटर बजाज सुपर और बजाज चेतक की डिलिवरी मिलती थी. इसके कई वर्षों बाद जब देश में टू व्हीलर बाजार में बाइक क्रांति आयी और हीरो ने होंडा के साथ हाथ मिलाकर हीरो होंडा नाम से संयुक्त उपक्रम शुरू किया. इस ज्वाइंट वेंचर ने दोपहिया वाहनों के बाजार के बहुत बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया.

कई अन्य कंपनियों टीवीएस, यामहा ने भी कई बाइक बाजार में उतारीं. इनकी वजह से बजाज के स्कूटर की मांग कम होने लगी और आखिरकार बजाज टू-व्हीलर ने चेतक का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया. बजाज ने भी स्कूटर की जगह बाइक के नये नये माडल्स लाने पर ही अपना फोकस रखा और बाइक के बाजार में अपनी मजबूत उपस्थिति बनाये रखी.

advt

आज से करीब एक दशक पहले एक बार फिर से बाजार में स्कूटी की मांग में इजाफा हुआ. खासकर कॉलेज जानेवाली युवतियों और कामकाजी महिलाओं में स्कूटी जबरदस्त डिमांड बढ़ी. इसकी वजह से टीवीएस की स्कूटी, होंडा की एक्टिवा और हीरो की भी कई स्कूटी बाजार में आयीं. ऐसे में बजाज ने भी अपने बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ फिर से दमदार वापसी की है. कंपनी ने लॉन्चिंग के बाद बजाज चेतक की कीमत दो बार बढ़ा चुकी है. वहीं पिछले हफ्ते कंपनी ने दोबारा बजाज चेतक की बुकिंग शुरू की थी, लेकिन 48 घंटे में कंपनी को बुकिंग बंद करनी पड़ गई.

लॉन्च प्राइस के मुकाबले कीमतों में हुआ 42% का इजाफा

दरअसल, बजाज चेतक 14 जनवरी 2020 को लॉन्च हुआ था. तब से कीमतों में 42620 रुपये तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. लॉन्च प्राइस के मुकाबले कीमतों में 42% का इजाफा हो चुका है. पिछले साल बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के अर्बन वेरिएंट 1 लाख रुपये और प्रीमियम वेरिएंट 1.15 लाख रुपये में लॉन्च किए गए थे.

इसे भी पढ़ें :Ranchi News : मेयर ने 4 बार बुलाई बैठक, नहीं आए अधिकारी, नगर विकास सचिव से की कार्रवाई की मांग

Urban वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये से बढ़कर 1.15 लाख

वहीं पिछले दिनों अर्बन (Urban) वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये से बढ़कर 1.15 लाख रुपये हो गई, वहीं इसके प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये से बढ़कर 1.20 लाख रुपये हो गई. लेकिन अब एक बार फिर कंपनी कीमतों में इजाफा कर दिया है. लॉन्च से अब तक प्रीमियम वेरिएंट की कीमत में 29620 रुपये और अर्बन वेरिएंट की कीमत में 42,620 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

इसे भी पढ़ें :अल्लापुजा-धनबाद स्पेशल ट्रेन का ठहराव कतरासगढ़ स्टेशन पर नहीं होगा

Chetak Premium की कीमत 1,44,620 रुपये

अब बजाज ऑटो ने अपनी Bajaj Chetak के Urbane वेरिएंट की कीमत में 27,620 रुपये की बढ़ोतरी की है. वहीं, Premium वेरिएंट की कीमत में 24,620 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. कीमतों में बढ़ोतरी के बाद Chetak Urbane की कीमत 1,42,620 रुपये हो गई है, वहीं, Chetak Premium की कीमत 1,44,620 रुपये हो गई है. जबकि Bullet 350 KS की शुरुआती कीमत 1,30,593 रुपये है.

इसे भी पढ़ें :Ranchi में कोविड प्रोटोकॉल के साथ की जा रही है मां की आराधना

6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है. अगर माइलेज की बात करें तो फुल चार्ज पर बजाज चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में 95 किलोमीटर से ज्यादा और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक चलेगा. बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की बैटरी पर कंपनी 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी प्रदान कर रही है. वहीं कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ लगभग 70,000 किलोमीटर तक होगा.

रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा

नए बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी दी गई है. जिसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा. इसमें ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा.
बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर और 16 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. इसकी बैटरी को 1 घंटे में 25 फीसदी और 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि चेतक में दी गई बैटरी की लाइफ करीब 70 हजार किलोमीटर तक है.

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को बजाज के इलेक्ट्रिक ब्रैंड Urbanite के तहत लॉन्च किया है. स्कूटर की सीट पर कंट्रास्ट स्टिचिंग इसे प्रीमियम फील देती है. स्कूटर का ओवरऑल लुक काफी प्रीमियम है. वहीं LED हेडलैम्प और टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स मिल सकता है. गौरतलब है कि बजाज टू-व्हीलर ने चेतक का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया था. चेतक स्कूटर पहली बार साल 1972 में लॉन्च हुआ था. पिछले कुछ सालों में बजाज का पूरा फोकस बाइक्स बनाने पर था. लेकिन अब एक बार फिर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ स्कूटर की दुनिया में वापसी कर रही है.

इसे भी पढ़ें :सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कोल इंडिया ने बढ़ाये कदम, बनायी दो सब-ऑर्डिनेट कंपनी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: