JamshedpurJharkhand

बहरागोड़ा : विशेश्वर महादेव के रुद्राभिषेक महोत्सव पर निकली कलश यात्रा, सुख-समृद्धि के लिए किया गया हवन

Jamshedpur : बड़शोल अंतर्गत मालुआ गांव में स्थित श्रीश्री मालुआ विशेश्वर महादेव के रुद्राभिषेक महोत्सव का आयोजन किया गया. जबकि मंदिर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर रांगड़ो खाल (नदी) से गांव की 108 महिलाएं तथा युवतियों द्वारा गांव का परिभ्रमण कर मंदिर प्रांगण तक कलश लाया गया.

कलश यात्रा के साथ शंख उलू बजाकर तथा बाबा के नारे लगाकर पूरे क्षेत्र को भक्तिमय कर दिया. कलश स्थापना के बाद पंडितों द्वारा हवन पाठ तथा शिवलिंग पर 1008 बेलपत्र चढ़ाकर रुद्राभिषेक किया गया. उक्त रुद्राभिषेक अनुष्ठान में गांव के अनेक महिलाओं द्वारा उपवास रखकर अपने घर की सुख-शांति व समृद्धि के लिए पूजा-अर्चना एवं हवन किया. कमेटी के सदस्यों ने बताया कि श्री श्री मालुआ विशेश्वर महादेव महाप्रभु का मंदिर लगभग 210 वर्ष पुराना है.

उक्त मंदिर का सौंदर्यीकरण का कार्य कराया गया. इसके कारण से मंदिर को पुनः प्रतिष्ठा किया जा रहा है. उक्त मंदिर में आस-पास के कई गांव के लोगों का आस्था जुड़ा हुआ है. मंदिर में हवन यज्ञ एवं रुद्राभिषेक होने के बाद शाम को सैकड़ों श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद के रूप में खिचड़ी का वितरण किया गया. इस मौके पर कमेटी के सदस्य शक्तिपद पाणिग्राही, मानिककांति दास, शिवाजी पाणिग्राही, सिद्धार्थ शंकर दास, सोमनाथ दास, मानस माइती, कौशिक दास, प्रसनजीत दास, दिग्विजय माइती, अशीम माइती, मलय माइती, अनंग कपाट, सुजीत माइती, पतीत कपाट, आशीष पाणिग्राही, सुशांत माइती, जतिलाल मुंडा समेत सभी ग्रामीण अनुष्ठान को सफल बनाने के लिए अपने अपने दायित्व का सुचारू रूप से निर्वहन किया.

Catalyst IAS
SIP abacus

ये भी पढ़ें- BIG NEWS : हैदराबाद की डॉक्टर के गैंग रेप और हत्या के अभियुक्तों का एनकाउंटर ‘फ़र्ज़ी’, 10 पुलिसवालों पर चले हत्या का केस : जाँच आयोग

Sanjeevani
MDLM

Related Articles

Back to top button