न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बाबा रामदेव से चैंबर के पदधारियों ने कहा- रांची में खोलें नैचुरोपैथी केंद्र

33

Ranchi: फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने योग गुरु बाबा रामदेव से रांची में नैचुरोपैथी सेंटर खोलने का आग्रह किया है. चेंबर के पदधारियों के साथ बाबा रामदेव ने राज्य में औद्योगिक विकास की संभावनाओं पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि झारखंड में कृषि और कृषि जनित उत्पादों की काफी संभावनाएं हैं. उन्होंने राज्य के औद्योगिक विकास में पतंजलि की तरफ से हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया. चेंबर अध्यक्ष दीपक मारू ने कहा कि झारखंड के किसान तकनीकी रूप से उन्नत नहीं हैं. इन्हें तकनीकी प्रशिक्षण दिये जाने की आवश्यकता है.

किसानों को प्रशिक्षण दिया जाये

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि की तरफ से झारखंड के किसानों के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट की एक टीम तैयार कर कृषि और वनोत्पाद का प्रशिक्षण दिया जाये. इससे किसानों की पैदावार बढ़ेगी और वे अधिक आत्मनिर्भर हो सकेंगे. किसानों की उत्पादकता बढ़ने से यहां की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और रोजगार के नये अवसर भी बढ़ेंगे. चैंबर अध्यक्ष ने कहा कि पतंजलि के उत्पाद आज देश में एक जाने-माने ब्रांड के रूप में उभर चुके हैं. पूर्वोत्तर भारत और झारखंड के लघु और कुटीर उद्योगों में पतंजलि की सहभागिता से किसानों के उत्पादन को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से भी जोड़ा जा सकेगा. उन्होंने कहा कि झारखंड के बच्चों को आचार्यकुलम से जोड़ कर उन्हें बेहतर प्रशिक्षण और उनके कौशल विकास संवर्द्धन की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें – ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट : बाबा रामदेव ने कहा- झारखंड न ले कोई टेंशन, मैं हूं न… वादा किया है, निभाना पड़ेगा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: