न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची यूनिवर्सिटी में शुरू हुई बीएड की काउंसिलिंग, 485 छात्रों की हुई फिजिकल काउंसिलिंग

12,614 छात्रों की होनी है फिजिकल काउंसिलिंग, 27 जुलाई तक रांची यूनिवर्सिटी में की जायेगी काउंसिलिंग

273

Ranchi: बीएड नामाकंन के लिए रांची यूनिवर्सिटी की ओर से सोमवार को फिजिकल काउंसिलिंग शुरू की गयी. पहले दिन 485 छात्रों की फिजिकल काउंसिलिंग की गयी. रांची यूनिवर्सिटी की ओर से पूर्व से फिजिकल काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित थी. काउंसिलिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ संजय मिश्रा ने बताया कि पूर्ण पारदर्शिता के साथ काउंसिलिंग हुई है. इसके लिए यूनिवर्सिटी के छात्रों को ही काउंसिलिंग का कार्यभार दिया गया था, ताकि पारदर्शिता बनी रही. इन छात्रों की संख्या 25 थी. इन्हीं छात्रों की ओर से काउंसिलिंग के लिए सॉफ्टवेयर भी बनाया गया था. इसी सॉफ्टवेयर के जरिये छात्रों की फिजिकल काउंसिलिंग की गयी.

इसे भी पढ़ें – मां अंबे माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड पर क्यों मेहरबान है चतरा व हजारीबाग जिला प्रशासन

दस-दस के समूह में भेजे गये छात्र

फिजिकल काउंसिलिंग का आयोजन आर्यभट्ट सभागार स्थित विज्ञान भवन में किया गया. इस दौरान काउंसिलिंग कक्ष में दस कंप्यूटर लगाये गये थे. जिसमें रैंक के अनुसार दस-दस के समूह में छात्रों को भेजा गया. एक बार में दस कंप्यूटरों की सहायता से इन छात्रों की फिजिकल काउंसिलिंग की गयी. इन दस छात्रों की काउंसिलिंग हो जाने पर ही अन्य दस छात्रों के समूह को कक्ष में प्रवेश दिया जाता. काउंसिलिंग 27 जुलाई तक चलेगी. काउंसिलिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉ संजय मिश्रा ने बताया कि शेष दिनों में भी इसी प्रक्रिया से काउंसलिंग की जायेगी.

इसे भी पढ़ें – मंत्री नीलकंठ मुंडा के विधानसभा क्षेत्र में ही दम तोड़ रहीं योजनाएं, 13.44 लाख का शौचालय घोटाला

 12,614 छात्रों की होनी है काउंसिलिंग

SMILE

रांची यूनिवर्सिटी के पास इस साल 12,614 छात्रों ने बीएड नामाकंन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया. झारखंड कंबाइंड प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षा में सीएमएल रैंक लानेवाले छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सीएमएल रैंक के अनुसार ही छात्रों की काउंसिलिंग की जायेगी. इसके लिए 27 जुलाई तक रैंक वार छात्रों की सूची रांची यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी की गयी है. फिजिकल काउंसिलिंग के बाद उम्मीदवारों को तत्काल फॉर्म देकर उसमें उनकी च्वाइस भरवाई जा रही है. इसके बाद उन्हें मेरिट रैंक के अनुसार कॉलेज आवंटित किया जायेगा.

ये डाक्यूमेंट हैं जरूरी

फिजिकल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए छात्रों को जरूरी है कि अपने साथ सीएमएल रैंक कार्ड, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद डाउनलोड की गयी एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से लायें. अगर कोई छात्र काउंसिलिंग में शामिल होने के बाद अलॉट किये गये कॉलेज में दाखिला नहीं लेता है, तो उसे बीएड नामांकन में अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा. वैसे छात्र जिन्हें काउंसिलिंग के बाद कॉलेज अलॉट कर दिया जायेगा, वे संबंधित कॉलेज में सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन करा कर नामांकन करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – सरायकेला में फिर चोरी के आरोप में युवक की पिटाई, अस्पताल में चल रहा इलाज

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: