न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

घोटाले का माध्यम बन चुकी है आयुष्मान भारत योजना : राजन सिंह

आयुष्मान भारत और शिक्षा के व्यवसायीकरण के खिलाफ आप का धरना प्रदर्शन

67
  • कार्ड होते हुए भी मरीजों से लिया जा रहा है पैसा

Ranchi :  आयुष्मान भारत योजना में गड़बड़ी एवं शिक्षा के व्यवसायीकरण के खिलाफ आम आदमी पार्टी मंगलवार को राजभवन के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया. जिसके बाद राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया. धरना का आयोजन दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल प्रभारी विजय सिंह के नेतृत्व में किया गया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत बहुत घोटाले हो रहे हैं. साथ ही व्यवसायीकरण कर गरीबों के पहुंच से शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को दूर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अधिकांश निजी अस्पताल आयुष्मान कार्ड से इलाज नहीं कर रहे. तो वहीं कुछ मामलों में देखा जा रहा है कि कार्ड होने के बावजूद लोगों से अस्पताल लाखों हजारों रुपये ले ले रहे हैं. ऐसे में आम जनता परेशान है.

प्रीमियम का पैसा, घोटाला कर रहे इंश्यूरेंस कंपनी

hosp1

राजन ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना असल में इंश्यूरेंस कंपनियों का घोटाला है. यह योजना बीमा कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाया गया. सरकार ने इन कंपनियों को बीमा के तहत प्रिमियम का पैसा तो दे दिया, लेकिन निजी अस्पताल इलाज नहीं कर रहे. बीमा कंपनियों को बिना किसी का इलाज कराएं अरबों रुपये प्रिमियम में मिला है. उन्होंने कहा कि पार्टी के पास 55 हजार से लेकर 2.5 लाख तक कार्ड धारियों से अस्पताल ने वसूली की इसकी जानकारी है.

ये थी मांगें

कार्ड के बावजूद जिन लोगों का इलाज में पैसा लग रहा है, उन्हें साधारण बीमा प्रक्रिया से पैसा वापस किया जाएं. निजी अस्पतालों को योजना तहत सीजीएचएस दर पर भुगतान किया जाएं. राज्य सरकार सूची ऐसे निजी अस्पतालों की सूची तैयार करें, जहां कार्ड धारी इलाज करा सकें. राज्य में चार स्तरीय सरकारी स्वास्थ्य व्यवस्था लागू हो समेत अन्य मांगें थीं.

ये थे मौजूद

मौके पर याश्‍मीन लाल, लक्ष्मी नारायण मुंडा, परवेज सहजाद, पवन पांडेय, प्रदेश कोषाध्यक्ष आलोक शरण, महेश्वर खेरवार, आनंद पॉल तिर्की, दीपक रूपक, खुशियाल साहू, प्रकाश उरांव, अनिर्बान सरकार,आदित्य सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: