न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आयुष्‍मान भारत योजना का गोल्‍डन कार्ड नहीं बनने से सदर हॉस्पिटल में हंगामा

228

Ranchi: आयुष्मान भारत योजना को लागू हुए अभी चार दिन ही हुए हैं. इस योजना के गोल्‍डन कार्ड को लेकर अब अस्‍पतालों में मरीजों और उनके परिजनों की परिजनों की नाराजगी सामने आने लगी है. अस्पताल में योजना के तहत कार्ड बनवाने के लिए आने वाले मरीज व अन्य राशन कार्डधारी के साथ अस्पताल के कर्मचारी दुर्व्यवहार कर रहे हैं. बुधवार को सदर हॉस्पिटल रांची में गोल्डन कार्ड बनवाने ने लिए आये लोगों का कार्ड नहीं बना. साथ ही उनके साथ दुर्व्यवहार भी किया गया. इसे लेकर हॉस्पिटल परिसर में जमकर हंगामा हुआ.

इसे भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना का सच : अस्पतालों में किडनी स्टोन इलाज का खर्च 40,000, पैकेज 18,000 का

स्टाफ ने गोल्‍डन कार्ड बनाने से मना किया

राशन कार्ड लेकर दूर-दूराज से आए लोगों का कार्ड बुधवार को रांची सदर हॉस्पिटल में नहीं बनाया गया. बल्कि, यहां से मरीजों व उनके परिजनों को फटकार लगाकर भगा दिया गया. इसके बाद तो लोग आक्रोशित हो गए एवं हंगामा करने लगे. लोगों ने कहा कि जब सरकार हमें सुविधाएं दे रही है, तो कार्ड बनाने में अधिकारियों को क्या दिक्कत है. सरकार तो सभी सुविधा देने का दावा करती है. लेकिन, हॉस्पिटल के कर्मचारी इन सुविधाओं को उन तक पहुंचने नहीं देते.

इसे भी पढ़ें: अपने आवास के पास गंदगी देख मंत्री ने लगाई फटकार, कहा- सफाई करना है तो करें या छोड़ दें काम

सिर्फ इलाज के लिए आने वाले का ही बनेगा कार्ड: सीएस

हंगामा होता देख सिविल सर्जन विजय बहादुर प्रसाद सदर हॉस्पिटल के कियॉस्क के पास पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास करने लगे. इस दौरान सिविल सर्जन ने कहा कि अभी सिर्फ इलाज के लिए आने वाले मरीजों का ही गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा. ताकि, उन्हें तत्काल इसका लाभ मिल सके. अन्य लोगों का कार्ड बाद में बनाया जाएगा.

palamu_12

गोल्डन कार्ड के आधार पर ही मिलेगा स्वास्थ्य बीमा का लाभ

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड बनवाना अनिवार्य है, इसी के आधार पर मरीजों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकेगा. इसी के मद्देनजर रिम्स एवं सदर में लोगों की काफी भीड़ जुट रही है. लेकिन, राशन कार्ड लेकर गोल्डन कार्ड बनवाने में के लिए आने वाले लोगों का कार्ड नहीं बन रहा है.

अस्पताल परिसर में चला स्‍वच्‍छता अभियान

एक ओर मरीज व उनके परिजनों का गोल्‍डन कार्ड नहीं बना, वहीं दूसरी ओर सदर अस्पताल में डॉक्टरों ने स्‍वच्‍छता अभियान चलाया. इस दौरान अस्पताल के डॉ व अन्य स्टाफ ने परिसर में झाड़ू लगाया. कचरे का उठाव कर उसे डस्टबीन में डाला. सफाई अभियान में सिविल सर्जन विजय बिहारी प्रसाद ने भी योगदान दिया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: