न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शहरी बस्तियों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाये गये  : श्वेता  

चैंबर की ओर से मतदान पूर्व जागरुकता बैठक का आयोजन, वीवीपीएटी मशीन और मतदान में होने वाली परेशानियों से निबटने की जानकारी दी गयी

46

Ranchi :  पिछले चुनाव में रांची जिले में देखा गया कि बस्तियों में रहने वाले लोगों ने 25 से 30 प्रतिशत वोट दिया था. इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि इन इलाकों में वोट प्रतिशत में इजाफा हो. इसलिए इन इलाकों को फोकस में रखते हुए जागरुकता कार्यक्रम भी चलाया गया. अब मतदान के दो दिन रह गये है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अधिक से अधिक लोग मतदान केंद्र में आयें. उक्त बातें एक्जिक्युटिव मजिस्ट्रेट श्वेता वैदय ने कही. फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ  कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से आयोजित लोकसभा चुनाव पूर्व जागरुकता बैठक का आयोजन किया गया था, जिसे वे संबोधित कर रही थी. वीवीपीएटी मशीन की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से इस बार सभी बूथों में अनिवार्य रूप से इसी मशीन पर मतदान लिया जायेगा. जिसकी सारी तैयारियां हो गयी है.

इसे भी पढ़ें – छुट्टी लेकर झारखंड आ सकते हैं एडीजी अनुराग गुप्ता, आयोग आदेश में सुधार करेः हाई कोर्ट

सात सेकेंड तक पर्ची देख सकते हैं लोग

वीवीपीएटी मशीन की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पहले लोग मतदान करने के बाद सोचते थे कि उन्होंने किसे अपना मतदान दिया है. लेकिन आधुनिक वीवीपीएटी मशीन के जरिये अब लोग जान पायेंगे कि उन्होंने किसे वोट दिया है. इसके लिए मशीन में मतदान करते ही मशीन में सात सेकेंड के लिए पर्ची निकली रहेगी साथ ही मशीन के छोटे स्क्रीन पर लोग देख पायेंगे कि उन्होंने किसे वोट किया है.

इसे भी पढ़ें – 6 मई को दो पूर्व सीएम और एक केंद्रीय मंत्री के अलावा कई दिग्गजों के बीच है कड़ा मुकाबला

एनवीएसपी पर लें जानकारी

निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की ओर से लगातार मतदान को लेकर मॉनिटरिंग की जा रही है. कई बार देखा जाता है कि जिन मतदाताओं को वोटर आईडी नहीं मिल पाता है. ऐसे में अगर एनवीएसपी वेबसाइट में मतदाता को अपना नाम डालने पर सारी जानकारी मिलती है, तो इसे ये समझा जाये कि उन्हें उनका इलेक्ट्रोल नंबर मिल गया है. जिसके बाद 12 कागजात जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राविंग लाइसेंस समेत अन्य कागजात ले जाने पर संबधित बूथ पर लोग मतदान कर सकते है. ऐसे में बीएलओ उन्हें नहीं रोक सकते है. जिन लोगों को वोटर पर्ची नहीं मिली है. बीएलओ बूथ पर उन लोगों को देंगे. इसकी व्यवस्था की गयी है.

हेल्पलाइन से लें जानकारी

हेल्पलाइन नंबर की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 1950 नंबर में संपर्क करके लोग बूथ संख्या समेत अन्य जानकारी ले सकते है. इसके लिए जरूरी है कि जिले का एसटीडी नंबर पहले लगाया जाये. बूथ रांची डीसी की ओर से अपने रेसिडेंस पर ही चलाया जा रहा है. जिसमें किसी तरह की परेशानी नहीं है. वहीं अन्य हेल्पलाइन नंबर भी है. श्वेता वैध ने अपने नंबर 9955204047 पर भी लोगों को संपर्क करने की बात की. साथ ही चैंबर की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 7941050737 पर भी संपर्क करने की जानकारी दी गयी.  उन्होंने कहा कि किसी भी बूथ पर सुबह सात बजे से ही बीएलओ को उपलब्ध होना है. नहीं उपलब्ध होने पर लोग इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है. किसी भी दिव्यांग, बुजुर्ग समेत किसी को भी मतदान के दौरान परेशानी नहीं होनी चाहिए.

वोट नहीं दि‍या तो 11,000 का जुर्माना लगाया जायेगा

बैठक के दौरान पंडरा से आये लोगों ने जानकारी दी कि पंडरा स्थित आस्था रेसिडेंसी में वोट नहीं करने पर परिवार के उपर 11,000 का जुर्माना लगाया जायेगा. जानकारी दी गयी कि यहां 207 फ्लैट है. जिसमें 468 वोटर है. मौके पर अध्यक्ष दीपक मारू, मनोज बजाज, प्रमोद सारस्वत समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – बिहार में चल रही चेकिंग के कारण चौपारण के चोरदाहा में खड़े हैं अवैध कोयला लदे 40 ट्रक

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
क्या आपको लगता है हम स्वतंत्र और निष्पक्ष पत्रकारिता कर रहे हैं. अगर हां, तो इसे बचाने के लिए हमें आर्थिक मदद करें.
आप अखबारों को हर दिन 5 रूपये देते हैं. टीवी न्यूज के पैसे देते हैं. हमें हर दिन 1 रूपये और महीने में 30 रूपये देकर हमारी मदद करें.
मदद करने के लिए यहां क्लिक करें.-

you're currently offline

%d bloggers like this: