न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोगों में आयुर्वेदिक औषधि के प्रति बढ़ी है जागरुकता : योगेश

बोकारो : चंदनकियारी के वीरखाम में लेमन ग्रास के संयंत्र का शुभारंभ

63

Bokaro :  कृषि एवं लघु उद्योग और उपासना कृषक समूह के द्वारा मेडिसिनल प्लांट लेमन ग्रास के संयंत्र का शुभारंभ किया. इस औषधीय संयंत्र का उद्घाटन कृषि एवं लघु उद्योग के मुख्य प्रबंधक एसपी कुशवाहा,  उपासना कृषक समूह के रामेश्वर प्रसाद, केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान लखनऊ के परियोजना सहायक योगेश कुमार वर्मा एवं समाजसेवी संजय शान ने सामूहिक रूप से फीता काट कर किया.

इसे भी पढ़ें-चार माह में रिकॉर्ड 413 अफसर बदले, 40 IAS भी इधर से उधर, हर दिन औसतन दो ऑफिसर का हुआ ट्रांसफर

किसानों को बाजार में भटकने की आवश्यकता नहीं

मौके पर एसपी कुशवाहा ने औषधीय प्लांट सतवार,अकर्करा, एलोवेरा, लेमन ग्रास, पामारोजा, तुलसी आदि औषधीय पौधों की व्यावसायिक खेती की जानकारी देते हुए कहा कि आज इस तरह की खेती का स्वरूप विश्वस्तरीय पैमाने पर निवेशकों की पंसद बनी है. किसानों को इस प्रकार के उत्पाद के लिए बाजार में भटकने की अवश्यकता नहीं. इसके लिए कृषि एवं लघु उद्योग संस्थान बाजार एवं किसानों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए संकल्पित.आज इनकी मांग बढ़ने से व्यापारी खुद चलकर किसानों तक पहुंच रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-बोकारो: पेटरवार में बस-कार की सीधी टक्कर में महिला की मौत, छह गंभीर

सरकार भी दे रही है सब्सिडी

सी मैप के योगेश कुमार वर्मा ने बताया कि इस तरह के औषधीय पौधों के उत्पादन में सरकार द्वारा व्‍यापक नीतियां बनाने के साथ-साथ अच्छी खासी सब्सिडी दी जा रही है. विशिष्ट अतिथि के रूप में संजय शान ने कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आम लोगों में आयुर्वेदिक औषधि के क्षेत्र में जागरुकता बढ़ी है. हमारे देश में भी इन औषधियों का प्रयोग कर असाध्य रोगों की दवा तक का निर्माण किया जा रहा है. कार्यक्रम को सफल बनाने में में संजय शर्मा, रवि प्रकाश, राजेश रौशन, अचिन्नतो चौधरी, राजीव कुमार, सिद्धांत मिश्रा, अमित कुमार, रत्ना पांडेय, नेहा पांडेय, अजय कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: