NationalWorld

अगस्ता वेस्टलैंड : क्रिश्चियन मिशेल को आज रात भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा

Dubai : अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकाप्टर सौदा मामले में वांछित ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए मंगलवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ले जाया गया. मीडिया की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है. मिशेल 3600 करोड़ रूपए के हेलीकाप्टर सौदा मामले में भारतीय जांच एजेंसियों का वांछित है. पिछले महीने अदालत ने मिशेल के प्रर्त्यपण के लिए अनुमति प्रदान कर दी थी.

मिशेल को दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ले जाया गया

खलीज टाइम्स की एक खबर के अनुसार मिशेल (54) को दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ले जाया गया है. मिशेल को आज ही भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा. यह प्रत्यर्पण प्रक्रिया इंटरपोल और सीआईडी के समन्वय में हो रही है. यह घटनाक्रम ऐसे दिन हुआ है जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद से अबू धाबी में व्यापक बातचीत की.

मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड से 225 करोड़ रुपये मिले थे

भारत ने मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक रूप से 2017 में अनुरोध किया था. यह अनुरोध सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से की गई आपराधिक जांच पर आधारित था. ईडी ने मिशेल के खिलाफ जून, 2016 में दाखिल अपने आरोप पत्र में कहा था कि मिशेल को अगस्ता वेस्टलैंड से 225 करोड़ रुपये मिले थे. आरोपपत्र के अनुसार वह राशि और कुछ नहीं बल्कि कंपनी की ओर से दी गयी ‘‘रिश्वत’’ थी.

इसे भी पढ़ें: रिम्स में मनाया गया 58वां स्थापना दिवस, कर्मचारी बेखबर

Related Articles

Back to top button