Bokaro

विस्थापित संघर्ष मोर्चा और झारखंड नवनिर्माण सेना 9 अगस्त को निकालेगी रैली, सौंपेंगे मांग पत्र

Bokaro : 9 अगस्त को विस्थापित संघर्ष मोर्चा और झारखंड नवनिर्माण सेना द्वारा अगस्त क्रांति दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर पर संगठन द्वारा बाइक जुलूस निकालने की योजना बनाई गई है. बाइक जुलूस टांड बालीडीह भगत सिंह चौक से निकाला जाएगा. जुलूस टांड बालीडीह से शुरू होकर बालीडीह के रास्ते नया मोड होते हुए बीएसएल प्रशासनिक भवन तक जायेगा. एडीएम पहुंचने के बाद सभी विस्थापित अपनी मांगो के साथ प्रदर्शन करेंगे. फिर बीएसएल प्रबधंन को मांग पत्र सौंपेंगे.

खाली पड़ी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराये प्रबंधन : गुलाब

विसमो व झानसे प्रमुख गुलाब चन्द्र ने बताया कि मांग पत्र के माध्यम से 64 विस्थापित गांवों के शिक्षित, अशिक्षित महिला-पुरुषों को एकमुश्त विस्थापित बेरोजगारों को डीपीएलआर के माध्यम से बीएसएल में नौकरी देने की मांग, विस्थापितों को पूर्व की भांति 45 वर्ष की उम्र सीमा की छूट देने, एटीटी, एमटीटी, ओटीटी के खाली बहालियों में शत प्रतिशत विस्थापितों को पहले मौका देने, अप्रेंटिश पद की परीक्षा में शामिल 7249 अभ्यर्थियों को एक परिवार से एक सदस्य को आईटीआई अधिनियम 1956 के आधार पर एक साथ अप्रेंटिश कराते हुए नौकरी देने, खाली पड़ी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कर पुराने स्वरूपके मूल रैयतों अथवा उनके वंशजो को वापस करने का मांग उठाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह: गांडेय बीडीओ के घर में घुस कर अपराधियों ने गोली मारी

विसमो व झानसे प्रमुख गुलाब चन्द्र
विसमो व झानसे प्रमुख गुलाब चन्द्र

बड़ी संख्या में शामिल होंगे विस्थापित

श्री चंद्र ने बताया कि इन मुद्दों पर विसमो व झानसे परामर्श कर ऐतिहासिक दिन 9 अगस्त को आंदोलन का निर्णय लिया है. 9 अगस्त हमसब के लिए बहुत खास होता है क्योंकि इसी तारीख को 1956 में बीएसएल की स्थापना की अधिसूचना निकली थी और 2006 में विस्थापितों पर लाठी बरसाई गई थी और मुझ पर भी जानलेवा हमला हुआ था. इसी तारीख को 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन का शंखनाद हुआ था और 1994 में आदिवासी हितों की रक्षा के लिए विश्व आदिवासी दिवस घोषित हुआ है.

इसे भी पढ़ें- मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान परवान पर, निधि खरे खुद कर रही हैं मॉनिटरिंग

श्री चंद्र ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर जगह जगह बैठक की जा रही है. विस्थापितों में इस कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह है. बड़ी संख्या में विस्थापित इसमें शामिल होंगे.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Advt

Related Articles

Back to top button