JharkhandLead NewsRanchi

स्मार्ट सिटी की जमीन का ऑक्शन विकास के लिए न की राजस्व उगाही के लिए: अमित कुमार

सिटी लेवल एडवाईजरी फोरम की बैठक में सांसद, मेयर सहित कई लोग हुए शामिल

Ranchi : रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ अमित कुमार ने जुपमी भवन में आयोजित सिटी लेवल एडवाईजरी फोरम की बैठक में कहा कि रांची शहर में रहनेवाले सभी लोगों को विश्वस्तरीय सुविधा मिले इसके लिए सरकार प्रयासरत है. इसके लिए यहां निवेश की संभावना बढ़ाने का प्रयास हो रहा है. स्मार्ट सिटी के विकास के लिए जो जमीन एचईसी से मिली है उस जमीन को विकसित करने में सरकार की ओर से बड़ी राशि खर्च की गयी है. इसके साथ ही हम पूरी जमीन के 63 फीसदी हिस्से पर ही शहर विकसित करने की दिशा में बढ़ रहे हैं.

शिक्षा क्षेत्र के लिए चिह्नित प्लॉट्स का ऑक्शन बिलकुल ही रियायती दर पर कर रहे हैं. मतलब साफ है कि हम प्लॉट्स का ई-ऑक्शन राजस्व संवर्द्धन के लिए नहीं कर रहे हैं. बैठक में अमित कुमार ने फोरम के समक्ष अब तक हुई प्रगति की जानकारी दी.

advt

इसे भी पढ़ें:बिरसा हरित ग्राम योजना: मटेरियल मद का पेमेंट रोक रखें हैं अफसर, बीडीओ-बीपीओ को चेतावनी

राजधानी एक्सप्रेस पिस्का नगड़ी स्टेशन होकर चलाने पर रेल मंत्रालय हुआ सहमत: संजय सेठ

बैठक में रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि उन्होंने रेल मंत्रालय से बात कर रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को पिस्का नगड़ी स्टेशन होकर चलाने का अनुरोध किया था जिसपर मुहर लग गया है और जल्द ही रांची के लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

वहीं उन्होंने स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन से आग्रह किया कि वो पिस्का स्टेशन को स्मार्ट सिटी के लिए मुख्य स्टेशन मान कर विकास कार्य करें तो भविष्य में स्मार्ट सिटी के लोगों को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

रांची की मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि स्मार्ट सिटी में कौशल विकास केन्द्र पर पुनर्विचार हो और इसके साथ ही धुर्वा डैम के साथ साथ दूसरे जल स्रोत से भी जलापूर्ति की संभावना तलाशनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें:दिवाली पर बंद हो जायेगी मुफ्त राशन की PMGKY, 80 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

दूसरे चरण में 42 प्लॉट्स के ऑक्शन की प्रक्रिया चल रही

स्मार्ट सिटी के सीईओ अमित कुमार ने बताया कि पहले चरण के ई ऑक्शन प्रक्रिया के तहत कुल नौ बड़े प्लॉट्स का ऑक्शन संपन्न हुआ है और अब हम 42 प्लॉट्स का ऑक्शन करने के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू कर दिये हैं. हमने देश के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही 500 से ज्यादा कंपनियों को निवेश के लिए आग्रह किया है.

हमें उम्मीद है कि इस बार भी बड़ी संख्या में संभावित निवेशक ई ऑक्शन प्रक्रिया में भाग लेंगे. इस मौके पर सांसद संजय सेठ और मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि स्मार्ट सिटी की टीम को कुछ और शहरों में जाकर ई ऑक्शन में लोगों को आमंत्रित करने के लिए इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करना चाहिए.

रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक (तक्नीकी) राकेश कुमार नंदक्योलियार ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशेन के जरिए सदस्यों को स्मार्ट सिटी में हो रहे कार्यों से अवगत कराया.

इसे भी पढ़ें:EXCLUSIVE : नेशनल पार्क और जू में प्लास्टिक के उपयोग और कचरा फैलाने पर लगेगा 25 हजार जुर्माना

ये भी रहे मौजूद

बैठक में झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से सचिव रोहित अग्रवाल, क्रेडई झारखंड की ओर से आलोक सरावगी, इंडीयन इन्स्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट एसोसिएशन के झारखंड चैप्टर के अध्यक्ष संदीप झा, रांची के एडीएम (नक्सल), स्मार्ट सिटी की ओर से मुख्य वित्त पदाधिकारी ज्योतिपुष्प, परियोजना प्रबंधक मदन गोपाल चौधरी सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे. स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के जन संपर्क पदाधिकारी अमित कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

इसे भी पढ़ें:सोशल मीडिया में वायरल हो रहा जेपीएससी पीटी में क्रमवार पास हुए स्टूडेंट्स का रिजल्ट

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: