न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी, 200 गुणा अधिक दामों में बिके उपहार

नीलामी के दौरान विशेष रूप से दस्तकारी की हुई लकड़ी की एक बाइक पांच लाख रुपए में बिकी.  इसी तरह एक अनोखी पेंटिंग की भी नीलामी हुई जिसमें एक प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री मोदी को दर्शाया गया है

49

NewDelhi : पीएम नरेंद्र मोदी को उपहार में मिली 1800 वस्तुओं की नीलामी पूरी होने की खबर है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने पिछले माह शुरू हुई नीलामी प्रक्रिया पूरी होने की जानकारी दी है.   हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि नीलामी से कितने पैसे मिले. इस धनराशि का इस्तेमाल केन्द्र सरकार की परियोजना नमामि गंगे के तहत गंगा नदी की सफाई के लिए किया जायेगा. सूत्रों के अनुसार नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट (एनजीएमए) में आयोजित नीलामी के दौरान विशेष रूप से दस्तकारी की हुई लकड़ी की एक बाइक पांच लाख रुपए में बिकी.  इसी तरह एक अनोखी पेंटिंग की भी नीलामी हुई जिसमें एक प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री मोदी को दर्शाया गया है. इस तस्वीर के जरिए पीएम मोदी का रेलवे से जुड़ाव दिखाया गया है. पीएमओ के अनुसार नीलामी में अधिक कीमत पर बिकने वाली अन्य वस्तुओं में भगवान शिव की एक मूर्ति भी रही;  इस मूर्ति की बेस प्राइस पांच हजार रुपए रखी गयी थी. इसकी नीलामी 10 लाख रुपए में हुई है, जो कि इसकी वास्तविक कीमत से 200 गुना अधिक है।. बयान में बताया गया है कि अशोक स्तंभ की लकड़ी की एक रेप्लिका का आधार मूल्य चार हजार रुपए रखा गया था जिसकी नीलामी 13 लाख रुपए में हुई.

गौतम बुद्ध की प्रतिमा की नीलामी सात लाख में हुई

असम के माजुली से मिली एक पारंपरिक होराई (असम राज्य का एक पारंपरिक प्रतीक- एक स्टैंड के साथ ट्रे) की नीलामी 12 लाख रुपए में हुई.  इसका आधार मूल्य दो हजार रुपए था.  वहीं, चार हजार रुपए के आधार मूल्य वाली गौतम बुद्ध की एक प्रतिमा की नीलामी सात लाख रुपए में हुई. पीएमओ के बयान में कहा गया है, गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए भी प्रधानमंत्री मोदी ने उपहार में मिली वस्तुओं की नीलामी की थी ताकि धनराशि का बालिकाओं की शिक्षा के लिए उपयोग किया जा सके.  इस प्रक्रिया को जारी रखते हुए जो अब धन का संग्रह किया गया है, उसका इस्तेमाल पवित्र नदी गंगा की सफाई में मदद करने के लिए किया जायेगा.

Related Posts

कश्मीर में अपना चॉपर MI-17V5 मार गिराने वाले  वायुसेना  के पांच अधिकारी दोषी करार

ये अधिकारी 27 फरवरी को श्रीनगर में अपने ही हेलिकॉप्टर पर फायरिंग करने के मामले में दोषी माने गये हैं

SMILE

इसे भी पढ़ें- राफेल डील : कैग की रिपोर्ट तैयार, संसद में रखे जाने की संभावना, रहस्यों से परदा हटेगा !

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: