BusinessLead NewsNationalTOP SLIDERTRENDING

रेलयात्री ध्यान दें ! अगले 7 दिनों तक 6 घंटों के लिए बाधित रहेंगी टिकट बुकिंग-रिजर्वेशन से जुड़ी सेवाएं, जानें वजह

14 नवंबर की मध्यरात्रि से 21 नवंबर की मध्यरात्रि तक प्रभावित रहेगा सिस्टम

New Delhi : रेल यात्रा करनेवाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने पैसेंजर्स रिजर्वेशन सिस्टम से जुड़ी जरूरी सूचना जारी की है. मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 14 नवंबर की मध्यरात्रि से 21 नवंबर की मध्यरात्रि तक यानी एक हफ्ते के लिए टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन से जुड़ी सभी सेवाएं बाधित रहेंगी.

बयान के मुताबिक, यह कदम यात्री सेवाओं को सामान्य करने और पूर्व-कोविड स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से वापस लौटने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा उठाया गया है.

इसे भी पढ़ें :नक्सली प्रशांत बोस व शीला की गिरफ्तारी के विरोध में माओवादी पांच दिनों तक मनाएंगे प्रतिरोध दिवस, 20 को भारत बंद का आह्वान

इन छह घंटों में नहीं होगा काम

रेल मंत्रालय ने रविवार को जानकारी दी कि यात्रियों से जुड़ी सेवाओं को सामान्य करने के लिए पैसेंजर्स रिजर्वेशन सर्विस (Passenger Reservation System) अगले 7 दिनों तक रात के समय 6 घंटों के लिए बंद रहेगी. रेल मंत्रालय ने बताया कि रात 11:30 बजे से सुबह 5:30 बजे तक इन 6 घंटों की अवधि के दौरान कोई भी PRS सर्विस (Passenger Reservation System) उपलब्ध नहीं होगी.

 

मंत्रालय ने जानकारी दी कि पैसेंजर्स रिजर्वेशन सर्विस जैसे- टिकट रिजर्वेशन, वर्तमान बुकिंग, टिकट कैंसिलेशन, इंक्वायरी सर्विस आदि इससे संबंधित कोई भी सेवा यात्रियों को 6 घंटे तक नहीं मिलेगी और यह प्रभाव एक हफ्ते तक यानी 21 नवंबर तक लागू रहेगा. हालांकि पीआरएस सर्विस के अलावा अन्य सभी इंक्वायरी सर्विस निर्बाध रूप से जारी रहेंगी.

इसे भी पढ़ें :रांची के बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय को पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को समर्पित

ट्रेनों से हटाया गया ‘स्पेशल’ का टैग

बता दें कि रेलवे अब कोरोना संक्रमण से पहले की स्थिति में वापस लौट रहा है. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों के स्‍पेशल स्‍टेटस को भी खत्‍म कर दिया है. अब ट्रेनों का संचालन पुराने नंबर और पुराने किराए पर ही किया जाएगा. रेलवे के मुताबिक, अब स्पेशल ट्रेन के नम्बर से ‘0’ हट जाएगा और सारी ट्रेन प्रीकोविड ट्रेन की तरह उसी नंबर से चलेंगी.

रेलवे का किराया भी जो कोविड से पहले था वही लागू होगा. रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘स्पेशल’ टैग हटाने तथा महामारी से पहले के किराये पर तत्काल प्रभाव से लौटने का शुक्रवार को एक आदेश जारी किया.

इसे भी पढ़ें :जानें रिक्शावाले ने ऐसा क्या किया काम जो बुजुर्ग महिला ने करोड़ों की प्रॉपर्टी कर दी नाम

Advt

Related Articles

Back to top button