Lead NewsNational

रेल यात्री ध्यान दें ! बर्थ हुई खाली तो तुरंत आएगा अलर्ट, मिलेगी कंफर्म सीट, नई सुविधा शुरू

ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं

New Delhi : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. ट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए आप महीनों पहले टिकट की बुकिंग करने की कोशिश करते हैं. लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है.

ram janam hospital

अब अगर किसी ट्रेन में अगर कोई बर्थ खाली हुई है तो आपको इसका पता तुरंत चल जाएगा, और आप फटाफट ही उस टिकट को बुक कर सकेंगे. जानिए IRCTC की इस नई सर्विस के बारे में.

इसे भी पढ़ें : BWF World Tour Finals: पीवी सिंधु के हाथ से फिर फिसला खिताब, कोरियाई खिलाड़ी ने दी मात

ट्रेन में खाली बर्थ का चलेगा पता

दरअसल, आप जब IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आप सभी ट्रेनों में सीट की Availability देख पाते हैं. अगर सीट खाली है तो आप बुक कर लेते हैं और अगर खाली नहीं है तो आप किस्मत के भरोसे वेटिंग का टिकट लेते हैं या फिर ज्यादा वेटिंग है तो बुकिंग नहीं करते हैं. दरअसल, अबतक ये सुविधा नहीं थी कि अगर किसी ट्रेन में कोई सीट खाली हुई है तो इसका पता कैसे चलेगा. IRCTC अपने यात्रियों को अब ये सुविधा दे रहा है.

इसे भी पढ़ें : 29 दिसंबर को नियमावली की घोषणा हुई तो मिलेगी फूलों की माला, वरना होगा व्यापक विरोध

IRCTC ने शुरू की पुश नोटिफिकेशन की सुविधा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने पुश नोटिफिकेशन (Push Notifications) की सुविधा शुरू की है. इससे यूजर्स को सीट की उपलब्धता समेत कई तरह की सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी. IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है, जिसमें कई नई सुविधाओं को भी जोड़ा है.

जब भी कोई सीट किसी ट्रेन में खाली होगी तो इसका नोटिफिकेशन यूजर्स के मोबाइल पर चला जाएगा. यूजर्स फिर अपनी सुविधा के अनुसार चाहे तो उस खाली हुई सीट की बुकिंग कर सकता है. इसके लिए यूजर को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन की सुविधा को लेना होगा.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : सदर प्रखंड के नक्सल प्रभावित इलाके में सड़क योजना का शिलान्यास

तुरंत मिलेगी कंफर्म टिकट

इसको ऐसे समझिए कि मान लीजिए आप किसी ट्रेन में किसी तय तारीख के लिए सीट बुक कर रहे हैं, लेकिन आपको ट्रेन में कोई भी सीट उपलब्ध नहीं दिख रही है, तो आप टिकट बुक नहीं करेंगे. इसके बाद आपने जितनी भी ट्रेनों में टिकट की उपलब्धता चेक की है. अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है तो एक नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर आ जाएगा, इस SMS में ट्रेन नंबर की जानकारी भी होगी, जिसके बाद अगर आप चाहें तो तुरंत इस टिकट को बुक करके यात्रा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : 29 दिसंबर को नियमावली की घोषणा हुई तो मिलेगी फूलों की माला, वरना होगा व्यापक विरोध

पुश नोटिफिकेशन का विकल्प

जब आप IRCTC की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको पुश नोटिफिकेशन का विकल्प मिलता है. ग्राहक इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्सकक्राइब करनी होगी. IRCTC के अभी 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

इसे भी पढ़ें : सरना धर्म कोड की मांग को लेकर सात को दिल्ली में जुटेंगे कई आदिवासी संगठन

Advt
Advt

Related Articles

Back to top button