JharkhandSimdega

विश्व स्तनापान सप्ताह समारोह में उपायुक्त ने कहा माताएं बच्चों को स्तनपान जरूर कराये

Simdega: नगर भवन में मंगलवार को विश्व स्तनपान सप्ताह समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महिलाओं की गोद भराई तथा बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से आगनबाड़ी सेविकाएं, सहायिकाएं मौजूद थीं. उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने कार्यक्रम में कहा कि मां के दूध से बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है. छह महीने तक बच्चों को मां के दूध के अलावा किसी भी चीज का सेवन नहीं करायें. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान के लाभों से अवगत कराना है. सबसे ज्यादा पोषक तत्व मां के दूध में होता है. जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. छह से आठ महीने तक बच्चे के लिए मां का दूध श्रेष्ठ ही नहीं वरन जीवन रक्षक भी होता है.

इसे भी पढ़ें- एक बार डोरंडा के नीम चौक पधारिये मेयर साहिबा, ऊबड़म-खाबड़म-कीचड़म-मच्छरम-सुस्वागतम

आगनबाड़ी सेविकाएं, सहायिकाएं महिलाओं को स्तनपान के बारे में जागरूक करें

उन्होंने उपस्थित सभी आगनबाड़ी सेविकाएं, सहायिकाएं को अपने अपने क्षेत्र में महिलाओं को स्तनपान के बारे में जागरूक करने को कहा. कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों से दूर रहने वाले क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को बच्चा होने से दो-तीन दिन पहले ही अस्पताल में भर्ती करायें. उपायुक्त ने यह भी कहा कि बच्चों को खसरा और रूबैला के संक्रमण से बचाने के लिए चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान के दौरान जो अफवाह फैलाई जा रही हैं, वह गलत हैं. कहा कि पोलियो की तरह ही यह टीकाकरण अभियान आपके बच्चों को खसरा एवं मिजिल्स रूबेला के संक्रमण से बचायेगा.

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री के गृह जिला में अपराध बेलगाम ! करीब तीन सालों में 292 हत्याएं, 240 दुष्कर्म की घटनाएं

गोद भराई की रस्म की गयी

कार्यक्रम के दौरान चावाल ,दाल, सब्जी, फल का टोकरी व चुनरी ओढाकर 10 महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा की गयी. वहीं कार्यक्रम में 5 बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया. विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन समारोह कार्यक्रम का आयोजन जिला समाज कल्याण विभाग के द्वारा किया गया. मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष, सदस्य, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, सीडीपीओ, सुपरवाईजर, आगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जिला समाज कल्याण के कर्मचारी के अलावे अन्य उपस्थित थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button