JharkhandRanchi

संविदा पर बहाल हुए सहायक पुलिसककर्मी अपनी मांगों को लेकर सोमवार से करेंगे आंदोलन

Ranchi : राज्य में संविदा पर बहाल पुलिसकर्मी अपनी मांगों को लेकर सोमवार से आंदोलन करेंगे. 12 नक्सल प्रभावित जिलों में संविदा पर 2,500 सहायक पुलिसकर्मियों को बहाल किया गया है. सहायक पुलिसकर्मियों ने 27 सितंबर से राजभवन और सीएम आवास के सामने अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन का ऐलान कर दिया है. संविदा पर बहाल हुए पुलिसकर्मियों की मांग नहीं माने जाने से नाराज सहायक पुलिसकर्मियों ने पिछले साल 12 सितंबर 2020 से 23 सितंबर 2020 तक मोरहाबादी मैदान में आंदोलन किया था. उस समय पेयजल मंत्री मिथिलेश ठाकुर सहायक पुलिसकर्मियों से मिलने आये थे.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने आश्वासन दिया था कि मांगों पर विचार के लिए जल्द ही पांच सदस्यीय कमेटी गठित होगी. कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जायेगा. लेकिन इस दिशा में अबतक कुछ नहीं हुआ है.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : kingfisher बीयर बनानेवाली UB और कार्ल्सबर्ग सहित कई कंपनियों पर ₹900 करोड़ जुर्माना, जानें वजह

advt

सहायक पुलिसकर्मियों ने बताया कि तत्कालीन रघुवर सरकार के कार्यकाल में 12 नक्सल प्रभावित जिलों के 2,500 युवक-युवतियों को तीन साल की संविदा पर गृह जिला में सेवा देने के लिए रखा गया था. पिछले साल संविदा अवधि खत्म होने पर नौकरी से निकाले जाने की प्रक्रिया के खिलाफ आंदोलन हुआ था.

इसके बाद एक साल के लिए संविदा बढ़ा दी गयी थी. इसी बीच 2022 तक संविदा बढ़ा दी गयी है. लेकिन अबतक मानदेय में किसी तरह का कोई इजाफा नहीं हुआ है.

इसे भी पढ़ें :डोर-टू-डोर कैंपेन में 3 दिन में टीबी के 200 से अधिक सस्पेक्टेड मिले, विभाग की लापरवाही पड़ रही भारी

ऊपर से गृह जिला से हटा कर दूसरे जिलों में सेवा ली जा रही है. महंगाई इतनी बढ़ गयी है कि दस हजार रुपये में परिवार को पालना मुश्किल हो रहा है.

आपको बता दें कि पिछले साल 12 सितंबर को 2500 सहायक पुलिसकर्मियों ने मोरहाबादी मैदान में डेरा डंडा डाल दिया था. महिलाएं अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर आंदोलन में शामिल हुई थीं.

18 सितंबर 2020 को बैरिकेडिंग किये जाने पर सहायक पुलिसकर्मी उग्र हो गये थे. बैरिकेडिंग को तोड़ दिया गया था फिर पुलिस लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे गये थे. इस झड़प में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे.

इसे भी पढ़ें :BIG NEWS : कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने BJP सांसद को लात-घूसों से पीटा, कपड़े भी फाड़े, देखें VIDEO

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: