Lead NewsNationalTOP SLIDERWest Bengal

Assembly Election Results 2021: बंगाल में दीदी असम में बीजेपी, Tamil nadu में DMK का डंका, केरल में लाल सलाम

New Delhi : चार राज्यों और केंद्र शासित पुदुचेरी में जारी चुनावी मतगणना (Assembly Election Results 2021) के मिल रहे रुझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी कर रही है. जबकि तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) अपने प्रतिद्वंद्वी और 10 साल से राज्य में शासन कर रही ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) पर बढ़त बनाए हुए है.

बंगाल में फिर ममता सरकार

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक पश्चिम बंगाल के शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस (TMC) को अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी भाजपा से काफी बढ़त हासिल किए हुए है. तृणमूल कांग्रेस 212 विधानसभा सीटों पर जबकि भाजपा 76 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है.टीएमसी ने तीन सीटें जीती हैं.

वाम दल, कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) का गठबंधन महज एक ही सीट पर बढ़त हासिल कर सका है. 16 चरणों की गिनती के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम सीट पर वोट से पीछे चल रही हैं .

असम में भाजपा की सत्ता वापसी

असम (Assam Assembly election results) में रुझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 76 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस 48 सीटों पर आगे चल रही है. नव गठित असम जातीय परिषद-रायजोर दल गठबंधन विधानसभा की दो सीटों पर आगे चल रहा है.
असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत है.

advt

केरल की 140 सदस्यीय विधानसभा में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CMP) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) को शुरुआती रुझानों में खासी बढ़त मिल गई है. वह 84 सीटों पर आगे है तथा 9 सीटों पर जीत हासिल कर चुका है. जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (UDF) 41 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. दो सीटें यूडीएफ हासिल कर चुका है.

तमिलनाडु में DMK का डंका

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव (Tamil nadu Assembly election results) के लिए जारी मतगणना के रुझान में द्रमुक ने बढ़त बना ली है और सत्तारूढ अन्नाद्रमुक उससे पीछे है. विधानसभा चुनाव के लिए छह अप्रैल को मतदान हुआ था. द्रमुक नीत गठबंधन 142 और अन्नाद्रमुक 88 सीटों पर आगे है.

केरल में LDF ने रचा इतिहास

केरल (Kerala Assembly election results) में रुझानों के हिसाब से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के नेतृत्व वाले सत्ताधारी वाम लोकतांत्रिक मोर्चा गठबंधन (एलडीएफ) को राज्य की 140 में से 8 सीटों पर विजय मिली है और 85 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है.

कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) 41 सीटों पर आगे है तथा उसने दो सीटें जीती हैं. वहीं भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पलक्कड़ की दो सीटों पर आगे है. इनमें एक सीट नेमोन है जहां से ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरण चुनावी मैदान में हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में पूरे केरल में भाजपा को सिर्फ नेमोन में ही जीत मिली थी.

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर चल रही है.कांग्रेस 4 और भाजपा 3 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: